‘इकबाल, इंसाफ और ईमान'' की मोदी सरकार ने विशेषाधिकार को ‘लोगों को प्रमुखता'' वाली राजनीति से बदल दिया : नकवी

punjabkesari.in Saturday, Apr 30, 2022 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि कुछ लोगों के लिए धर्मनिरपेक्षता वोट हथियाने के प्रपंच का ‘राजनीतिक उपकरण' है, लेकिन भाजपा के लिए यह ‘समावेशी विकास' का मसौदा है। हरियाणा के नूंह जिले में ‘सामाजिक न्याय पखवाड़ा' के तहत कई ‘जन चौपाल' एवं अन्य कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नकवी ने कहा कि कुछ ‘बाहरी तत्व' लोगों में ‘डर' फैलाकर समाज में साम्प्रदायिक सौहार्द के ताने-बाने को नुकसान पहुंचाने की साजिश कर रहे हैं, क्योंकि वे लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शांति और समृद्धि के सकारात्मक माहौल के कारण कुंठित हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि ‘इकबाल, इंसाफ और ईमान' की मोदी सरकार ने विशेषाधिकार की राजनीति को ‘लोगों को प्रमुखता' वाली राजनीति से बदल दिया है। उनके कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता ‘समावेशी सशक्तीकरण' की सफल यात्रा का द्वार है।
 

नकवी ने कहा कि कुछ लोगों के लिए धर्मनिरपेक्षता वोट बटोरने के लिए प्रपंच का ‘राजनीतिक उपकरण' है, लेकिन भाजपा के लिए यह ‘समावेशी विकास' का मसौदा है। उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्षता ‘समरसता और सहअस्तित्व के प्रति प्रतिबद्धता है, न कि ‘राजनीतिक उद्देश्य का मार्ग।' केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ लोग देश की विविधता में एकता और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की ताकत को अपनी साजिश के जरिये कमजोर करना चाहते हैं। 
 

उन्होंने आगे कहा कि हमें ऐसे तत्वों को किसी भी परिस्थिति में सफल नहीं होने देना चाहिए। नकवी ने कहा कि हमें समाज में भ्रम और टकराव पैदा करने वाले इन तत्वों को हराने के लिए एकजुट होकर काम करना होगा।  उन्होंने कहा कि मोदी ने  जाति और समुदाय की पूर्वाग्रही राजनीति  को खत्म करके आम लोगों को 'प्रगति और समृद्धि में एक अनमोल भागीदार' बनाया है। नकवी ने कहा कि मोदी के प्रभावी और गतिशील नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। 
 

उन्होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक संकट के बावजूद भारत ने मार्च 2022 में 400 अरब अमेरिकी डॉलर का ऐतिहासिक माल निर्यात लक्ष्य हासिल किया। बयान के अनुसार, अपने नूंह दौरे में, नकवी ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत की और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विकास कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा भी की।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News