किसानो की जमीने दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती, एमएसपी हमेशा लागु रहेगा: उप-राज्यपाल

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 08:49 PM (IST)

साम्बा : जम्मू-कश्मीर यूटी के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को जिला साम्बा के कृषि विज्ञान केंद्र साम्बा कांपलैक्स के उद्घाटनी समारोह एवं कृषि प्रदर्शनकी में शिरकत की। इस दौरान उप-राज्यपाल ने रीबन काटर केंद्र की इमारत का उद््घाटन किया और उसके बाद विभिन्न जगहों से आए किसानों व विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का निरिक्षण किया, जिसमें किसानों द्वारा राज्य में उगाई की फसलों की किस्मे, डेयरी उत्पाद, पोल्ट्री उत्पाद, शहद, व सरकारी विभाग द्वारा मौजूदा समय में लोगों तक पहुंचाई जा रही सुविधाओं का व्यौरा दिया। वहीं कार्यक्रम में ही उप-राज्यपाल ने स्कास्ट जम्मू के कामकाज को भी सराहा और कहा कि व अन्य किसानों को इस तरह से काम करने के लिए प्रेरित करे। उन्होंने मौके पर ही डिविनजल कमिश्नर से कहा कि व बचे हुए तीन जिलों में भी जमीने चिन्हित करके वहां पर तुंरत इन केंदों की स्थापना करें।


           कार्यक्रम में बोलते हुए उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा का कहा कि जिन किसानों ने आज अच्छा काम किया है उन्हें सम्मानित किया गया है और इसी तरह से अन्य किसानों को भी उनसे सीख लेकर कृषि क्षेत्र में बेहतर काम करके अपना विकास करे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर यू.टी. प्रशासन किसानों की मदद के लिए हर संभव स्कीम लांच कर रहा है और कुछ दिन पहले ही कई बड़े प्रोजैक्ट भी साइन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर देश का अन्नदाता को सुविधाएं मिलेगी तो तभी देश का विकास होगा। उप-राज्यपाल ने कहा कि विभाग अपनी किताबें हिंदी में भी लिखे ताकि जमीनी स्तर का किसान भी उसे पढ़ सके। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में जरूरी हो गया है कि कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी अधुनिक तकीन को खेतों में पहुंचाकर किसानों को लाभ पहुंचाए। वहीं कृषि बिल पर उप-राज्यपाल ने कहा कि यह बिल किसानो व खेती के हित के लिए बनाया गया एक बेहतर बिल है और इससे किसानों को लाभ मिलेगा। 


                               उन्होंने कहा कि कृषि बिल को समझने की जरूरत है, किसी के बहकावे में नहीं, इसलिए स्वंय निर्णन ले। उन्होंने कहा कि अपनी जमीन पर किसान स्वंय ही खेती करेगा और उसे कहीं भी किसी को भी बेच सकता है जो कि इस बिल में शामिल है। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मुल्य लागु था, लागु है और लागु रहेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए व आज भी कहा रहे हैं कि किसी चीज का अगर न्यूनतम बिल घोषित है तो व आज भी है और कल भी रहेगा। उप-राज्पाल मनोज सिन्हा ने कहा कि देश की कोई भी मंडी बंद नहीं होगी, जबकि इसकी संख्या बढ़ेगी। उप राज्यपाल ने कहा कि सिर्फ उत्पाद का ही लेनदेन होना है, जमीन किसान के पास थी, है और हमेशा रहेगी, दुनिया की कोई ताकत किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकती । इस मौके पर उप-राज्यपाल सलाहकार फारूख खान, पिं्र. सचिव नवीन चौधरी, डायरैक्टर डा. राजबीर सिंह, वाइस चांसलर स्कास्ट जम्मू प्रो. जे.पी. शर्मा, प्रो. राविंद्र कुमार सिन्हा, एम.के. धर, प्रो. अशोक धर, डिविजनल कमिश्नर संजीव वर्मा, डिसी साम्बा रोहित खजूरिया, एस.एस.पी. राजेश शर्मा, पूर्व मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा और पूर्व मंत्री डा. देवेंद्र कुमार मन्याल मौजूद थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News