अब बिना मंजूरी के भारतीय चोटियों पर पड़ोसी देशों के पर्वतारोही नहीं कर पाएंगे चढ़ाई, जानिए पूरी खबर

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 11:45 PM (IST)

नई दिल्लीः पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और चीन के पर्वतारोहियों को भारत में "मुक्त चोटियों" पर चढ़ाई के लिए पूर्वानुमति लेनी होगी और उन्हें भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन द्वारा निर्धारित विशिष्ट मार्गों का इस्तेमाल करना होगा। गृह मंत्रालय के आदेश में यह बात कही गई है। गृह मंत्रालय ने 70 साल पुराने विदेशी आदेश में संशोधन के बाद शुक्रवार को राजपत्र अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया है कि इन चारों देशों के नागरिकों को "मुक्त" चोटियों पर चढ़ाई के लिए भी अनुमति लेनी होगी।
PunjabKesari
मंत्रालय ने कहा कि भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (आईएमएफ) मार्ग निर्दिष्ट करेगा, उनके साथ संपर्क अधिकारी तैनात करेगा और संबंधित पाबंदियां भी लगाएगा जो उन चोटियों के संबंध में आवश्यक है जो केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए विशिष्ट आदेशों के तहत खोली गई हैं। इससे पहले भारत ने कंचनजंगा, सिक्किम में नेपाल चोटी, उत्तराखंड में गरूड़ पर्वत और पूर्वी दुनागिरी, जम्मू-कश्मीर में कैलाश पर्वत और हिमाचल प्रदेश में मुलकिला समेत देशभर में 137 चोटियों को खोल दिया था। भारत में लगभग 200 चोटियां हैं।
PunjabKesari
गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कोई भी विदेशी या विदेशी समूह बिना केंद्र सरकार के लिखित अनुमति के भारत की किसी भी पर्वत चोटी पर चढ़ने या चढ़ने का प्रयास नहीं करेगा, सिवाय उन चोटियों के जो पर्वतारोहण या ट्रेकिंग अभियानों के लिए खोली गई हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News