माता वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, नए दुर्गा भवन में फ्री में रुक सकेंगे 3000 से ज्‍यादा श्रद्धालु

punjabkesari.in Friday, Sep 02, 2022 - 02:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। श्रद्धालुओं को रहने के लिए अब माता के भवन के अंदर दुर्गा भवन तैयार किया जा रहा है, जहां करीब तीन हजार से ज्यादा लोग फ्री में रुक सकेंगे। इस भवन को श्रीमाता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से तैयार किया जा रहा है। 25 सितंबर को इस भवन का शुभारंभ कर दिया जाएगा। 

माता वैष्‍णो देवी में भवन पर श्रद्धालुओं के रूकने के लिए अभी कई रिहायशी भवनों का प्रबंध है। इनमें मुख्‍य भवन कॉम्‍प्‍लेक्‍स, कालिका भवन, न्‍यू कालिका भवन, वैष्‍णवी व गौरी भवन,मनोकामना भवन आदि रेंटिड व्‍यवस्‍था है, जिसमें श्रद्धालु पूर्व बुकिंग कराकर रूक सकते हैं। अब माता के भवन में दुर्गा भवन तैयार होने से करीब तीन हजार लोग रोजाना फ्री में रूक सकेंगे जोकि मां के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को यह बड़ी सौगात है। 
 

नई आरएफआईडी कार्ड सुविधा शुरू

माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए देश भर से श्रद्धालु आते है। दरबार तक पहुंचने के लिए नई आरएफआईडी कार्ड सुविधा शुरू कर दी गई हैं। आरएफआईडी कार्ड से श्रद्धालु माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड टीम की नजरों में रहेंगे, श्राइन बोर्ड ने यह फैसला इसलिए लिया है कि दरबार तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को कोई परेशानी आने पर आराम से ढूंढा जा सकता हैं।

कटरा से माता वैष्णो के भवन तक तीन मार्गों तक सेंसर लगा दिए गए हैं और 25 आरएफआईडी काउंटर खोले गए हैं। इसका कंट्रोल रुम भवन और कटरा में बनाया गया हैं। माता वैष्‍णो देवी के भवन पर कई बार लैंडस्‍लाइड या फिर पहाड़ों से पत्थर गिरने व पानी आ जाने से श्राईन बोर्ड के लिए भीड़ पर कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता था। इसी साल नव वर्ष पर माता के दरबार मे भगदड़ मचने से करीब 12लोगों की जान चली गई थी। अब हर यात्री को भगदड़ व आपदा से बचाने के लिए ये कार्ड महत्‍वपूर्ण होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News