तपोवन सुरंग में फंसी 30 से ज्यादा जिंदगियां, बचाने में जुटीं सेना-ITBP, NDRF समेत कई एजेंसियां

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 09:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड के चमोली जिले में अचानक आई विकराल बाढ़ के बाद तपोवन में एक बड़ी सुरंग के अंदर फंसे 34 लोगों को बचाने के लिए कई एजेंसियां जुटी हुई हैं। साथ ही आपदा में मरने वालों की संख्या 26 तक पहुंच गई। वहीं 202 से ज्यादा लोग अभी लापता बताए जा रहे हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा मोचन बल के कई दल रविवार रात से ही सुरंग से मलबा हटा रहे हैं और फंसे हुए मजदूरों की तरफ बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुताबिक ISRO, DRDO की मदद से पूरी तबाही को परखा जा रहा है, ताकि जल्दी से रिकवरी शुरू की जा सके।

PunjabKesari

घटनास्थल पर 300 से ज्यादा ITBP जवान तैनात
ITBP के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने बताया कि उनकी टीम सुरंग के भीतर फंसे करीब 30 मजदूरों को बचाने के लिए रात से ही काम कर रही हैं। ऐसे अभियान के लिए खास उपकरण लगाए गए हैं। हमें उम्मीद है कि हम सभी को बचा लेंगे। उन्होंने कहा कि सुरंग के अंदर काफी मलबा है। सुरंग के भीतर 100 मीटर के रास्ते को साफ कर दिया गया है तथा और 100 मीटर तक मलबे को हटाया जाना है। घटनास्थल पर फिलहाल ITBP के करीब 300 कर्मी तैनात हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि 12 फुट ऊंची ‘हेड रेस टनल या एचआरटी' में करीब 34 लोग फंसे हुए हैं। स्थानीय मजदूरों के साथ ITBP के दल अर्थमूवर्स मशीनों की मदद से 1500 मीटर लंबी सुरंग के पास मलबा साफ करने के काम में जुटे हैं।

PunjabKesari

सेना-वायु सेना भी बचाव कार्य़ में जुटीं
एक अधिकारी ने बताया कि सुरंग में जाने का केवल एक रास्ता है। बचाव और राहत अभियान जोरों से जारी है जिसमें बुलडोजर, JCB आदि भारी मशीनों के अलावा रस्सियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। ITBP और NDRF की टीम श्वान दस्ते (Dog squad) की भी मदद ले रही है। NDRF के प्रमुख एस एन प्रधान ने बताया कि MI-17 हेलिकॉप्टरों की मदद से घटनास्थल पर और दलों को भेजा गया है। ये हेलिकॉप्टर जोशीमठ में हैलिपेड पर उतरे। अभियान की निगरानी कर रहे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेडिकल कोर समेत सेना की कुछ टीम भी वहां पहुंच गई है।

PunjabKesari

अधिकारी ने कहा कि बाढ़ में इन परियोजनाओं के सुपरवाइजरों के बह जाने के कारण दिक्कतें आ रही हैं। अगर वे होते तो लापता लोगों की बेहतर तरीके से पहचान हो पाती। अधिकारी ने कहा कि हालांकि, हमें बताया गया है कि करीब 10-11 लोग उत्तराखंड के थे, 50 या ज्यादा लोग उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के और कुछ लोग बिहार के थे। उन्होंने कहा कि बचाव दल नदी के निचले भाग में भी तलाश में जुटा है और अब तक 11 शव बरामद किए जा चुके हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News