जुलाई में सामान्य से अधिक बारिश हुई : आईएमडी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 11:09 PM (IST)

नई दिल्लीः मौसम विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जुलाई के महीने में सामान्य से अधिक बारिश हुई जिससे देश के कई हिस्सों में काफी राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक के जे रमेश ने मंगलवार को कहा कि अगले दो सप्ताह में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है और बारिश के उसके आकलन में नौ फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।
PunjabKesari
आईएमडी के नए महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि जुलाई में सामान्य अनुमान के 285.3 मिलीमीटर के मुकाबले 298.3 मिलीमीटर बारिश हुई। महापात्र ने बताया कि जुलाई में सामान्य से पांच फीसदी अधिक लॉन्ग पीरियड एवरेज (एलपीए) की 105 प्रतिशत बारिश हुई। आईएमडी ने 95 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान जताया था।
PunjabKesari
हालांकि, झारखंड, कर्नाटक के दक्षिण हिस्सों, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के रायससीमा क्षेत्र, अंडमान और निकोबार द्वीप, हिमाचल प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल में जुलाई में सामान्य से कम बारिश हुई।
PunjabKesari
बिहार, असम, तटीय महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई। जून में एलपीए की 87 फीसदी बारिश दर्ज की गई। इस साल मानसून केरल में एक सप्ताह की देरी से आठ जून को पहुंचा था। उसकी शुरुआत धीमी रही और 19 जुलाई को चार दिन की देरी से वह पूरे देश में पहुंच गया। भारत में बारिश के आधिकारिक मौसम जून से सितंबर तक होते हैं। रमेश ने बताया कि आगामी दो महीने में अच्छी बारिश होने की संभावना है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News