Monsoon Update: भारी बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई,  आज भी ऑरेंज अलर्ट जारी

6/11/2021 8:38:05 AM

नेशनल डेस्क:  महाराष्ट्र के मुंबई में भारी बारिश का सिलसिला आज भी जारी है। लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अनुमान है कि अगले 48 घंटे में मानसून बिहार में प्रवेश कर जाएगा। 

 

मई में बारिश ने तोड़ा 121 साल का रिकॉर्ड : IMD  की रिपोर्ट

  • इस साल मई माह सर्वाधिक बारिश के मामले में पिछले 121 साल में दूसरे नंबर पर रहा
  • मई में औसत अधिकतम तापमान 34.18 डिग्री सेल्सियस हुआ दर्ज
  • 1901 के बाद चौथा सबसे कम तापमान दर्ज
  • भारत के किसी भी हिस्से में मई में  नहीं चली लू।
  • पूरे देश में मई 2021 में 107.9 मिमी  हुई बारिश
  • इससे पहले 1990 में हुई थी (110.7 मिमी) सर्वाधिक बारिश 
  •  

PunjabKesari

एनडीआरएफ की टीमें तैनात
वहीं महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 15 दलों को विभिन्न हिस्सों में तैनात कर दिया है ।एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि चार दलों को रत्नागिरी, दो-दो दलों को मुंबई, सिंधुदुर्ग, पालघर, रायगढ़ और ठाणे में तथा एक दल को कुर्ला (पूर्वी मुंबई उपनगर) में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अनुरोध पर इन दलों को पहले से ही तैनात किया जा रहा है। 


सड़कों और रेल की पटरियों पर जलभराव हो
मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने से शहर में तथा उसके उपनगरों में बुधवार को भारी बारिश हुई जिससे सड़कों और रेल की पटरियों पर जलभराव हो गया तथा उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी। मौसम विभाग ने मुंबई, पड़ोसी जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

PunjabKesari

बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड
 भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने  अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि इस साल मई माह सर्वाधिक बारिश के मामले में पिछले 121 साल में दूसरे नंबर पर रहा। इसकी वजह लगातार आए दो चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ है। आईएमडी ने यह भी कहा कि भारत में इस बार मई में औसत अधिकतम तापमान 34.18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 1901 के बाद चौथा सबसे कम तापमान था। यह 1977 के बाद सबसे कम है जब अधिकतम तापमान 33.84 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।


PunjabKesari


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static