केरल में मानसून फिर हुआ सक्रिय, सात जिलों में रेड अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 11:32 PM (IST)

तिरुवनंतपुरम: केरल में उत्तर पूर्व मानसून के तेजी से सक्रिय होने के मद्देनजर सोमवार को राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट' जारी किया गया है। दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा। 

PunjabKesari
मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है। रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य और पास के दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के साथ-साथ महाराष्ट्र-गोवा-कर्नाटक-केरल के तटों, लक्षद्वीप और दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ तमिलनाडु के उत्तरी तट व आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर इस मानसून के प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक है। 

PunjabKesari
कोच्चि और आस-पास के क्षेत्रों में सुबह के समय भारी बारिश हुई, जिससे जगह-जगह जलभराव हो गया, जिससे मतदान प्रभावित हुआ। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घुटने भर पानी से गुजरना पड़ा। अधिकांश सार्वजनिक परिवहन भी कई स्थानों पर नदारद रहे। मछुआरों को समु्द्र में प्रवेश न करने की सलाह दी गई है। 

PunjabKesari
एर्नाकुलम में रेल पटरियों पर जलभराव के कारण दक्षिणी रेलवे ने सोमवार की एर्नाकुलम-केएसआर बेंगलुरु एक्सप्रेस और कन्नूर-एर्नाकुलम इंटरसिटी एक्सप्रेस और मंगलवार को चलने वाली बेंगलुरु-एर्नाकुलम एक्सप्रेस को रद्द कर दिया। सोमवार की बारह यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई। सोमवार को तिरुवनंतपुरम-कन्नूर जनशताब्दी एक्सप्रेस और मंगलवार को चलने वाली कन्नूर-तिरुवनंतपुरम जनशताब्दी एक्सप्रेस भी रद्द कर दी गई। जिलाधिकारी के गोपालकृष्णन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि तटीय इलाकों और बांधों के निकट रहने वाले लोगों को जिले में रेड अलर्ट के कारण बेहद सतर्क रहना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News