भारत में भी डराने लगा मंकीपॉक्स वायरस! यूपी के सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 09:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनियाभर में हलचल मचाने वाले मंकीपॉक्स ने अब भारत की भी चिंता बढ़ा दी है हालांकि अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन  देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है वहीं राज्य के सभी अस्पतालों में एडवाइजरी जारी कर दी गई है।  

  उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अलर्ट किया है। जारी की गई इस एडवाइजरी में इस बीमारी के लक्षणों के संबंध में जानकारी दी गई है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में ये निर्देश दिए गए हैं कि बुखार और शरीर पर चकत्ते हों तो संबंधित मरीज की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के साथ साझा की जाए। मंकीपॉक्स पीड़ितों में ये लक्षण दो से चार हफ्ते तक रहते हैं।
 

जानकारों के अनुसार, मंकीपॉक्स के वायरस त्वचा, मुंह, आंख और नाक से मानव शरीर में प्रवेश करता है और पूरे शरीर को अपने कब्जे में ले लेता है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक मंकीपॉक्स के लगभग 200 मामलों की अब तक पुष्टि हो चुकी है। उधर, भारतीय प्राइवेट हेल्थ डिवाइस कंपनी ट्रिविट्रान हेल्थकेयर ने शुक्रवार को मंकीपाक्स यानी आर्थोपॉक्सवायरस वायरस का पता लगाने के लिए एक रियल-टाइम आरटी-पीसीआर (RT-PCR) किट विकसित करने की घोषणा की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News