ऑफ द रिकॉर्डः कोरोना टीका खरीदारी में मोदी ने दिखाया ‘सच्चा गुजराती गुर’

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 05:50 AM (IST)

नई दिल्लीः यह अजीब लग सकता है परंतु यह सच है। मोदी सरकार ने 2 कोविड टीका निर्माताओं सीरम इंस्टीच्यूट पुणे और भारत बायोटैक हैदराबाद से टीका खरीदने का समझौता कोविशील्ड व कोवैक्सीन टीके टीकाकरण के लिए जारी किए जाने से चंद रोज पहले किया था। मोदी ने टीका खरीदने के लिए न तो फाइजर या मॉडर्ना से और न ही स्पूतनिक-वी के लिए रूस से कोई समझौता किया। इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया का पहला और सबसे बड़ा वयस्क टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को आरंभ करने वाले हैं। 
PunjabKesari
अमरीका, यू.के., यूरोप और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इन कंपनियों से कोरोना टीका खरीदने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर दिए हैं। यहां मोदी ने अपना सच्चा गुजराती गुर दिखाया। उन्होंने तब तक इंतजार किया जब तक कि कंपनियां अपने स्टॉक बढ़ाकर उसे बेचने के लिए बेचैन नहीं हो गईं जबकि सरकार एकदम बेपरवाह दिखती रही। उन्हें उम्मीद थी कि मोदी उनके पास आएंगे और टीका खरीदने के लिए गुहार करेंगे पर वह बहाने बनाकर सौदेबाजी टालते रहे। 
PunjabKesari
मोदी यह इसलिए भी कर पाए क्योंकि देश में कोरोना धीरे-धीरे पीछे हट रहा है और यहां लोगों में कोरोना टीका लगवाने के लिए वैसा शोरगुल नहीं है जैसा कि पश्चिमी देशों में है। इसकी मार सबसे अधिक अमरीका और पश्चिमी देशों पर पड़ी है। यहां तक कि चीन में भी यह एक बार फिर बढ़ रहा है। 
PunjabKesari
कोविशील्ड यद्यपि भारत में नहीं खोजी गई, उस पर ऑक्सफोर्ड व एस्ट्रोजेनेका ने अनुसंधान किया लेकिन उसे फिर भी भारतीय बताया जा रहा है क्योंकि उसे यहां सीरम इंस्टीच्यूट द्वारा तैयार किया गया। इसके अलावा प्रभावशीलता आंकड़े पूरे नहीं होने के बावजूद भारत बायोटैक की कोवैक्सीन को एमरजैंसी क्लीयरैंस दे दी गई। इस बात की काफी आलोचना भी हुई। 

इस सबके बावजूद मोदी के लिए सब ठीक चल रहा है। वह इस बात पर मुस्कुरा सकते हैं क्योंकि प्रधानमंत्री कार्यालय में कहा जा रहा है कि भारत मई-जून तक कोरोना महामारी से पार पा लेगा। जब दूसरा चरण पूरा होगा, तब तक 10 से 15 करोड़ लोगों को टीका लग चुका होगा। जानकार मानते हैं कि अंतत: जब कोरोना धराशायी होने को होगा तो शायद मोदी अपनी बढ़ी हुई दाढ़ी को भी विदाई दे दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News