ऑस्ट्रेलिया की कोवैक्सीन को मंजूरी पर PM मोदी का ट्वीट, दोस्त स्कॉट थैंक्यू...यह महत्वपूर्ण कदम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 02, 2021 - 01:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलिया के औषधि और चिकित्सा उपकरणों के नियामक ने सोमवार को भारत के covid-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को औपचारिक रूप से मान्यता दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैनबरा के फैसले का स्वागत करते हुए कोवैक्सीन को मान्यता देने के लिए ऑस्ट्रलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का आभार जताया। मोदी ने ट्वीट किया कि भारत के कोवैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया द्वारा मान्यता दिए जाने पर मैं अपने दोस्त स्कॉट मॉरिसन को धन्यवाद देता हूं। covid-19 के बाद दोनों देशों के बीच साझेदारी में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

PunjabKesari

बता दें कि WHO ने अभी तक फाइजर-बायोएनटेक, एस्ट्राजेनेका-एसके बायो/सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, जॉनसन एंड जॉनसन - जानसेन, मॉडर्ना और सिनोफार्म को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है। कोवैक्सीन पर इसी महीने फैसला हो सकता है। भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ'फेरेल एओ ने ट्वीट किया कि टीजीए द्वारा कोवैक्सीन को मान्यता दे दी गई है। यात्रा उद्देश्य के लिए यह टीका मान्य होगा। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया की अंतर्राष्ट्रीय सीमा सोमवार को फिर से खोल दी गई। लगभग 20 महीने के कठोर प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया गया।

 

महामारी के बाद मार्च 2020 में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए अपनी सीमाओं को बंद करने वाला ऑस्ट्रेलिया शुरुआती देशों में शामिल था। महामारी की शुरुआत के तुरंत बाद सरकार ने कहा था कि केवल नागरिकों और स्थायी निवासियों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी और उन्हें दो सप्ताह होटल में पृथक-वास से गुजरना होगा। देश की सीमा भी लगभग 20 महीनों में पहली बार फिर से खोल दी गई है। भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कोविशील्ड भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले दो टीके हैं। ऑस्ट्रेलिया कोविशील्ड को पहले ही मान्यता दे चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News