मोदी की नई कैबिनेट: 4 पूर्व मुख्यमंत्री, 13 वकील, 6 डॉक्टर और 5 इंजीनियर...नए मंत्रिमंडल पर एक नजर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 03:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बुधवार की शाम को होने वाले फेरबदल व विस्तार से पहले कुछ मंत्रियों ने पद से इस्तीफा दे दिया, जिनमें केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबश्री चौधरी प्रमुख हैं। वहीं कई नए चेहरे मोदी कैबिनेट में शामिल होने जा रहे हैं। मोदी की नई कैबिनेट में चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को जगह मिलने वाली है।

 

इसी के साथ ही ही मोदी की नई कैबिनेट में 13 वकील, छह डॉक्टर, पांच इंजीनियर्स होंगे। कैबिनेट में युवाओं को जगह देने की कोशिश की गई है। 14 मंत्री ऐसे होंगे जिनकी उम्र 50 साल से कम है। वहीं 18 पूर्व राज्य मंत्री भी मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे, 39 पूर्व विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। 23 ऐसे सांसद हैं जो तीन या उससे ज्यादा बार जीतकर आए हैं। मंत्रिमंडल में 11 महिलाओं को जगह दी जाएगी, इसमें से दो को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा।

 

ये भी मोदी कैबिनेट में शामिल 
मोदी के नए मंत्रिमंडल में 5 अल्पसंख्यक मंत्री होंगे, इसमें 1 मुस्लिम, 1 सिख, 2 बौद्ध, 1 ईसाई होंगे। मंत्रिमंडल में 27 ओबीसी मंत्री होंगे, जिनमें से 5 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। इसके साथ ही 8 अनुसूचित जनजाति के होंगे, जिनमें से 3 को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा। 12 अनुसूचित जाति के होंगे, इनमें से 2 को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News