पीएम मोदी ने की राफेल पर कांग्रेस की खिंचाई, कारखाने का किया उ्दघाटन

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 10:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राफेल सौदे को लेकर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी और उनकी पाटर्ी पर सोमवार को तीखा कटाक्ष करते हुए मंगलवार को कहा कि कर्नाटक में हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का नया हेलिकॉप्टर कारखाना कई पुराने झूठों और झूठे आरोपों की पोल खोल रही है। श्री मोदी ने यहां इस विशाल कारखाने का उ्दघाटन किया। प्रधानमंत्री ने तुमकुरु जिले के गुब्बी तालुक में एचएएल कारखाने के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए किसी का नाम लिए बगैर कहा, ....और मैं कुछ सालों पहले की चीजें आज याद कराना चाहता हूँ, मीडिया वालों का भी जरूर ध्यान जाएगा, यही एचएएल है जिसे बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह-तरह के झूठे आरोप लगाए गए। यही एचएएल है जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रचीं गईं, लोगों को उकसाया गया।

संसद के घंटे से घंटे तबाह कर दिये ।'' उन्होंने कहा, ‘‘आज एचएएल की ये हेलीकॉप्टर फैक्ट्री, एचएएल की बढ़ती ताकत, ढेर सारे पुराने झूठों को और झूठे आरोप लगाने वालों का पर्दाफाश कर रही है, हकीकत खुद बोल रही है। आज वही भारत की सेनाओं के लिए आधुनिक तेजस बना रहा है, विश्व के आकर्षण का केंद्र है। आज एचएलएल डिफेंस सेक्टर में भारत की आत्मनिर्भरता को बल दे रहा है।'' प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘ झूठ कितना ही बड़ा क्यों न हो, कितनी ही बार बोला जाता हो, कितने ही बड़े लोगों से बोला जाता हो, लेकिन एक ना एक दिन वो सच के सामने हारता ही है।''

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने फ्रांसीसी विमान निर्माता डसॉल्ट के साथ राफेल अनुबंध से एचएएल को वंचित करने के लिए मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ कटुप्रचार किया था। राहुल ने एचएएल कर्मचारियों के साथ उस समय एक बातचीत की थी और उसमें कुछ विवादित टिप्पणियां की थीं। सरकारी क्षेत्र की इस कंपनी ने राहुल के बयान का खंडन करते हुए एक बयान भी जारी किया था। एचएएल ने उस बयान में कहा था कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 2014-18 की अवधि के दौरान कंपनी को 27,340 करोड़ रुपये की आपूर्ति के आडर्र देकर उसे पूर्ण समर्थन प्रदान किया था।

इस अवधि के दौरान उत्पादन सुविधाओं में तेजी लाने सहित बुनियादी ढांचे के सुधार और उन्नयन की दिशा में 7,800 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की गई थी। एचएएल ने श्री गांधी की एचएएल कर्मचारियों के साथ बातचीत करने के प्रयास को एक सनक और खेदजनक घटना बताया था और इसे इस कंपनी, इसके कर्मचारियों के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक बताया था। मोदी ने कहा कि भारत अपनी सेना को मेड इन इंडिया हथियार मुहैया करा रहा है और देश का रक्षा निर्यात भी 2014 की तुलना में कई गुना बढ़ गया है।

मोदी ने कहा, ‘‘ जब नेशन फस्टर् ( राष्ट्र प्रथम ) के भावना से काम होता है, तो सफलता भी ज़रूर मिलती है। बीते आठ वर्षों में हमने एक तरफ सरकारी फैक्ट्रियों, सरकारी डिफेंस कंपनियों के कामकाज में सुधार किया, उनको ताकतवर बनाया, वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट सेक्टर के लिए भी दरवाज़े खोले हैं। '' श्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले के 15 सालों में जितना निवेश एयरोस्पेस सेक्टर में हुआ, उसका पांच गुणा बीते 8-9 वर्षों में हो चुका है। आज हम अपनी सेना को मेड इन इंडिया हथियार तो दे ही रहे हैं, बल्कि हमारा डिफेंस एक्सपोटर् भी 2014 की तुलना में कई गुना ज्यादा हो गया है। श्री मोदी ने कहा कि आने वाले समय में यहां तुमकुरू में ही सैकड़ों, सैकड़ों हेलीकॉप्टर बनने वाले हैं और इससे लगभग चार लाख करोड़ रुपए का कारोबार यहां होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News