बजट घोषणाओं को जमीन पर उतारने के लिए प्रधानमंत्री ने 11 वेबिनार में लिया हिस्सा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2022 - 09:43 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट घोषणाओं को प्रभावी तरीके से जमीन पर उतारने के लिए पिछले कुछ सप्ताह बजट से जुड़े 11 वेबिनार में हिस्सा लिया है। इस दौरान हितधारकों से बहुमूल्य सुझाव भी प्राप्त हुए। बुधवार को जारी आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। 

पीएम मोदी ने उच्च शिक्षा, कृषि सहित इन वेबिनार में लिया भाग
प्रधानमंत्री ने बुधवार को निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) की बजट संबंधी घोषणाओं पर चर्चा के लिए एक और वेबिनार को संबोधित किया, जो बजट संबंधी 11 वेबिनारों का अंतिम हिस्सा है। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले कुछ हफ़्तों में उच्च शिक्षा, ग्रामीण विकास, कृषि, रक्षा, स्वास्थ्य, डीपीआईआईटी, पीएसए, एमएनआरई, डीईए और दीपम मंत्रालयों/विभागों से संबंधित बजट वेबिनार में भाग लिया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा, ‘‘केंद्रीय बजट 2022-23 में देश की आर्थिक वृद्धि और लोगों की बेहतरी के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।'' 

डिजिटल शिक्षा, मेक इन इंडिया जैसे विषयों के अलग-अलग पहलुओं पर विचार 
बयान के अनुसार ये वेबिनार बजट की गति को बनाए रखने और इसके कार्यान्वयन के लिए सभी हितधारकों में स्वामित्व की भावना पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित किए गए थे। इन वेबिनार में स्मार्ट कृषि, पीएम गतिशक्ति, रक्षा, डिजिटल शिक्षा तथा गतिशील कौशल में आत्मनिर्भरता, समावेशी और समान स्वास्थ्य सेवा वितरण, मेक इन इंडिया और आकांक्षी अर्थव्यवस्था के लिए वित्तपोषण आदि जैसे विषयों के अलग-अलग पहलुओं पर विचार किया गया। 

वेबिनार में लगभग 40 हजार हितधारकों की रही भागीदारी
बयान के अनुसार, वेबिनार आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य बजट के लिए प्रमुख हितधारकों के बीच स्वामित्व की भावना विकसित करना था। पीएमओ ने कहा कि केंद्रीय बजट को एक फरवरी तक पेश करने और वेबिनार में इस तरह के विचार-विमर्श से राज्य सरकारों को अपनी प्राथमिकताओं की बेहतर समझ बनाने तथा इस प्रकार अपने बजट की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलती है। इस वेबिनार में लगभग 40 हजार हितधारकों की भागीदारी रही। साथ ही इसमें अन्य लोगों समेत उद्यमी, एमएसएमई, निर्यातक, वैश्विक निवेशक, केंद्र और राज्य सरकारों के प्रतिनिधि, स्टार्टअप की दुनिया के युवाओं ने भाग लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News