चीन-भारत की दोस्ती का नया अध्याय, महाबलीपुरम में PM मोदी-जिनपिंग ने की मुलाकात

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 05:38 PM (IST)

मामल्लापुरम (तमिलनाडु):  भारत और चीन की दोस्ती का नया दौर शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महाबलीपुरम पहुंचने पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया। चिनफिंग शुक्रवार को जब चेन्नई पहुंचे तो लोक नर्तकों और भरतनाट्यम कलाकारों ने तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ उनका स्वागत किया। 

PunjabKesari

महाबलीपुरम में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पंच रथ, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया। इस दौरान पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को इन स्थलों के महत्व को भी बताया। पंच रथ को ठोस चट्टानों को काटकर बनाया गया है। यह सभी अंखड मंदिर के रूप में मुक्त तौर पर खड़े किए गए हैं। वहीं शी जिनपिंग को कृष्णा बटरबॉल  की भी जानकारी दी गई। बताया जाता है कि यह चट्टान संतुलन के साथ खड़ी है। यह लगभग 6 मीटर ऊंची और 5 मीटर चौड़ी है। इसका वजन 250 टन है। इसी प्राचीन पत्थर के आगे पीएम ने शी का हाथ पकड़कर उठाया और दोस्ती का संदेश दिया।

PunjabKesari

सीमा सुरक्षा और आतंकवाद पर चर्चा
मोदी-शी सीमा सुरक्षा और आतंकवाद समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे लेकिन कश्मीर और आर्टिकल 370 पर कोई बात नहीं होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का यह लगातार एवं स्पष्ट रुख रहा है कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा है और चीन इस संबंध में नई दिल्ली के रुख से भलीभांति अवगत है। सरकारी सूत्रों ने यह भी कहा कि इस मामले पर बातचीत का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता क्योंकि यह भारत का संप्रभु मामला है लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि यदि शी कोई सवाल पूछते हैं तो मोदी उन्हें जानकारी देंगे।

PunjabKesari

सूत्रों ने कहा कि दक्षिण भारत के इस प्राचीन तटीय शहर में यह शिखर वार्ता चीन के अमेरिका के साथ कारोबारी संबंधों में बढ़ती दरार की पृष्ठभूमि में होगी। दोनों नेता व्यापार और कारोबारी संबंधों के विस्तार के तरीकों पर बात कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार बातचीत में राजनीतिक संबंधों, व्यापार तथा करीब 3500 किलोमीटर लंबी चीन-भारत सीमा पर शांति बनाए रखने पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। मोदी और शी के बीच पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता चीन के वुहान में 2018 में हुई थी। वहीं, उसके कुछ महीने पहले ही डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध रहा था।

PunjabKesari

शी के दो दिवसीय भारत दौरे के कार्यक्रम पर एक नजर
शुक्रवार का कार्यक्रम

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग शुक्रवार को दोपहर 2:10 बजे यहां के अन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। इस दौरे के दौरान जिनपिंग यहां से लगभग 55 किलोमीटर दूर महाबलिपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।
  • निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिनपिंग दोपहर करीब 2:10 हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे जहां स्वागत तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह आईटीसी ग्रांड चोला होटल रवाना हो जाएंगे।
  • शाम 4 बजे वह महाबलिपुरम के लिए रवाना होंगे।
  • जिनपिंग शाम 5 बजे तीन ऐतिहासिक धरोहरों अर्जुन पेनांस, पांच रथ और यूनिस्को की विश्व विरासतों में शामिल शोर मंदिर देखने जाएंगे।
  • वह शाम 6 बजे शोर में कलाक्षेत्र की ओर से प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।
  • होटल रवाना होंगे से पहले वह शाम 7: 45 बजे मोदी की ओर से उनके सम्मान में दिए गए भोज में शामिल होंगे।

PunjabKesari

शनिवार का कार्यक्रम

  • जिनपिंग शनिवार को सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर ताज फिशरमैन कोव रिसॉर्ट पहुंचेंगे, जहां वह और मोदी सुबह 10 बजे तक बातचीत करेंगे।
  • इसके बाद जिनपिंग 10 बजकर 50 मिनट पर मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। वह मोदी द्वारा उनके सम्मान में दिए गए भोज में शामिल होंगे।
  • जिनपिंग शनिवार को दोपहर 12: 45 बजे हवाई अड्डे के लिए रवाना होंगे
  • दोपहर 1:30 बजे चीन के लिए रवाना हो जाएंगे।

PunjabKesari

अभेद्य किले में तबदील मामल्लापुरम
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के नजदीक तटीय शहर मामल्लापुरम को अभेद्य किले में तबदील कर दिया गया है। शहर के पास तटरक्षक जहाज ने लंगर डाल दिया है। तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से आए 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की यहां तैनाती की गई है। दर्जनों अस्थायी पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। शहर में 800 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं जिनके जरिए सड़कों और अन्य रास्तों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। वाहनों की जांच तेज कर दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News