मोदी सरकार कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने, देश को पोषण सुरक्षा प्रदान करने की ओर अग्रसर: शाह

punjabkesari.in Friday, Oct 16, 2020 - 10:31 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को राष्ट्र को समर्पित किए जाने को कृषि क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक बताया और कहा कि ये फसलें भारत को सुपोषित कर ‘‘ग्रीन रेवोलुशन'' से ‘‘एवरग्रीन रेवोलुशन'' तक ले जाएंगी। शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर यह भी कि कहा कि मोदी सरकार कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ देश को पोषण सुरक्षा प्रदान करने की ओर अग्रसर है। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘‘आज कृषि क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। आठ फसलों के 17 नए बीजों की वैरायटी किसानों को समर्पित करने के लिए मैं नरेंद्र मोदी और नरेंद्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त करता हूं। ये फसलें भारत को सुपोषित कर ग्रीन रेवोलुशन से एवरग्रीन रेवोलुशन तक ले जाएंगी।'' उन्होंने कहा कि इन नई फसलों का पोषण मूल्य तीन गुना अधिक होगा, जो एक सामान्य थाली को पोषक आहार में बदल देगी जो प्रोटीन, कैल्शियम व आयरन जैसे जरूरी पोषण से भरपूर होगा। 
PunjabKesari
शाह ने कहा, ‘‘सही पोषण देश के हर व्यक्ति का अधिकार है जिसके लिए मोदी सरकार दिन-रात प्रयासरत है। प्रधानमंत्री मोदी के इस दूरदर्शी निर्णयों से न सिर्फ गरीब से गरीब व्यक्ति तक सही पोषण पहुंचेगा बल्कि इससे हमारे किसानों की आय भी बढ़ेगी।'' 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान, हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर उन्होंने कुपोषण के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और कृषि के क्षेत्र में किए गए सुधारों को लेकर विस्तार से अपनी बात रखी और कहा कि देश में निरंतर ऐसे सुधार किए जा रहे हैं जो वैश्विक खाद्य सुरक्षा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दिखाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News