Cancer के लिए मोदी सरकार का मिशन मोड, रोगियों के इलाज के लिए केंद्र की नई तैयारी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 11:45 AM (IST)

नई दिल्ली: वर्ल्ड कैंसर डे पर मंगलवार को एक कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने विश्वास दिलाया कि मोदी सरकार ने कैंसर की जड़ पर प्रहार करने के मिशन की दिशा में अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं इसको मिशन मोड में लेकर चल रही है। उन्होंने कहा कि कैंसर के अधिक से अधिक मरीजों का इलाज हो सके इसके लिए ऊतक बैंक बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने कैंसर रोगियों के लिए कई योजनाएं और नीतियां शुरू की हैं क्योंकि ऐसा देखा गया है कि पचास प्रतिशत मौतें कैंसर का उपचार न हो पाने के कारण होती हैं।

 

सम्मेलन के आयोजकों द्वारा जारी एक वक्तव्य के अनुसार चौबे ने कहा कि हमें ऊतक बैंक बनाने की भी आवश्यकता है ताकि अधिक मात्रा में लोगों का इलाज संभव हो सके। अगर सरकार कैंसर रोगियों के इस पीड़ा को गंभीरता से लेती है तो भविष्य में कैंसर पीड़ित मरीजों की जान बचाने वाली यह बड़ी पहल साबित होगी। स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि लोगों को इस बीमारी से डरना नहीं चाहिए बल्कि इस पर खुल कर सामने आना चाहिए क्योंकि कैंसर मरीजोंं की प्रत्येक जरूरत के लिए कई नीतियां पेश की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कैंसर मरीजोंं के लिए पेश की गई वित्तपोषण योजनाओं में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय आरोग्य निधी शामिल हैं, जो बीपीएल परिवार के मरीजों को एक लाख रुपए तक का अनुदान देती है।

 

इसकी मदद से मरीज सुपर स्पेशलटी अस्पताल/ संस्थान या अन्य सरकारी अस्पताल में इलाज करवा सकता है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक और योजना है स्टेट इलनेस असिस्टेंस फंड भी है, जिसमें बीपीएल मरीज सरकारी अस्पताल में कैंसर एवं अन्य जानलेवा बीमारियों के इलाज के लिए 15 लाख रुपए तक की सहायता पा सकते हैं। हमें लोगों के लिए कैंसर के उपचार को सुलभ बनने के लिए कैंसर टिश्यू बैंक भी स्थापित करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News