मोदी सरकार ने यह मान लिया है कि नगर निगम ने अपने स्कूलों का किया बेड़ा गर्क: सिसोदिया

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 06:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि अब तो मोदी सरकार ने भी अपनी रिपोर्ट में मान लिया है कि पिछले 20 सालों में भाजपा शासित दिल्ली नगर निगम ने अपने स्कूलों का बेड़ा गर्क कर दिया है और वह देश के सबसे पिछड़े स्कूल बन चुके है। सिसोदिया ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट का हवाला देते हुए भाजपा शासित दिल्ली एमसीडी के स्कूलों का सच उजागर किया।

उन्होंने कहा कि अब तो मोदी सरकार ने भी अपनी इस रिपोर्ट में मान लिया है कि पिछले 20 सालों में भाजपा शासित दिल्ली एमसीडी ने इन स्कूलों का बेड़ा गर्क कर दिया है और स्कूलों की इतनी बुरी हालत हो चुकी है कि दिल्ली एमसीडी के स्कूल आज देश के सबसे पिछड़े स्कूल बन चुके है। इससे दिल्ली की छवि खराब हो रही है। शिक्षा को लेकर अपने नाकारापन और उदासीनता से भाजपा शासित दिल्ली एमसीडी ने अपने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का भविष्य अंधकार में डाल दिया है।

उप मुख्यमंत्री ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली सरकार के 98 प्रतिशत स्कूलों में निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार कानून(आरटीई) मानकों के अनुसार छात्र -शिक्षक अनुपात (पीटीआर) है,लेकिन पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 58 प्रतिशत स्कूलों, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 46 प्रतिशत स्कूलों व दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के 39 प्रतिशत स्कूलों में पीटीआर,इस कानून के मानकों के अनुसार नहीं है। ये रिपोर्ट स्पष्ट करती है कि भाजपा शासित दिल्ली एमसीडी अपने नाकारापन के कारण अपने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को शिक्षक तक नहीं दे पाई है। और दिल्ली का नाम खराब करने का काम कर रही है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News