मॉडर्ना ने राज्य को सीधे वैक्सीन देने से किया इनकार, कंपनी केवल केंद्र से करती है डील

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 05:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के बीच अमेरिकी दवा कंपनी मॉर्डना ने पंजााब सरकार को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने पंजाब सरकार को सीधे वैक्सीन भेजने से मना कर दिया है। पंजाब के वरिष्ठ आईएएस और कोविड वैक्सीनेशन के नोडल अफसर विकास गर्ग ने रविवार को ये जानकारी साझा की।

अमेरिकी दवा कंपनी ने पंजाब सरकार को स्पष्ट तौर पर बताया है कि वो केवल भारत सरकार से डील करती है। अमेरिकी वैक्सीन निर्माता कंपनी की ओर से यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब राज्य सरकारें कोरोना वैक्सीन हासिल करने के लिए दूसरे देशों से लगातार संपर्क साध रही हैं। कई राज्यों ने वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी किए हैं। केंद्र द्वारा 18 से 44 साल के लोगों के टीकाकरण की जिम्मेदारी राज्यों पर डाल देने के बाद राज्यों को वैक्सीन के लिए जूझना पड़ रहा है।

देश में फिलहाल दो कंपनियां वैक्सीन का निर्माण कर रही हैं. इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड और भारत बायोटेक कोवैक्सीन का निर्माण कर रही है। भारत में वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी को भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। हालांकि आपूर्ति का संकट बना हुआ है। ऐसे में राज्य फाइजर, मॉडर्ना और अन्य वैक्सीन निर्माता विदेशी कंपनियों से भी संपर्क साध रहे हैं।

राज्यों का कहना है कि केंद्र सरकार को ही सभी आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण का भार उठाना चाहिए। विदेशी कंपनियों से भी वैक्सीन के लिए बातचीत भी केंद्र की जिम्मेदारी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वयं रविवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस में इस मुद्दे पर अपनी बात रखी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News