पाकिस्तान में अनजाने में गिरी मिसाइल: वायुसेना अध‍िकारी करेंगे जांच, ग्रुप कैप्टन पर ग‍िर सकती है गाज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 02:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्‍तान में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Brahmos Supersonic Cruise Missile) की आकस्मिक फायरिंग की जांच की जिम्मेदारी वायुसेना मुख्यालय से एक एयर वाइस मार्शल को सौंपी गई है। वायुसेना अधिकारी (सेना में मेजर जनरल के समकक्ष) ने विस्तृत जांच शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि पहली नजर में ग्रुप कैप्टन रैंक के एक अधिकारी को इस भूल के लिए दोषी माना जा रहा है।

 

बता दें कि 9 मार्च को गलती से एक मिसाइल पाकिस्तान की जमीन पर जा गिरी थी। अधिकारी मिसाइल सिस्टम के मोबाइल कमांड पोस्ट के प्रभारी थे। उसी समय उनके घरेलू बेस पर कमांड एयर स्टाफ इंस्पेक्शन (CASI) के दौरान आकस्मिक गोलीबारी हुई थी। हालांकि, सूत्रों के मुताबिक जांच को समयबद्ध तरीके से अंतिम रूप दिया जाएगा और उसके बाद ही अंतिम नतीजे पर पहुंचा जाएगा।

 

भारत ने जताया था खेद
भारत के रक्षा मंत्रालय ने सरकार का पक्ष रखते हुए कहा था कि ‘पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में गिरी। यह घटना अत्यंत खेदजनक है, राहत की बात है कि कोई जनहानि नहीं हुई। बयान में कहा गया, ‘तकनीकी खराबी के कारण 9 मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान दुर्घटनावश एक मिसाइल चल गई थी। भारत सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल चल जाने की घटना को गंभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए हैं।

 

पाकिस्तान ने जताई नाराजगी
पाकिस्तान ने इस घटना पर नाराजगी जताई और कहा कि वह पंजाब प्रांत में गिरी मिसाइल के ‘दुर्घटनावश चलने’ पर भारत के ‘सरलीकृत स्पष्टीकरण’ से संतुष्ट नहीं है। पाकिस्तान ने इस घटना से संबंधित तथ्यों का सही तरीके से पता लगाने के लिए संयुक्त जांच की मांग की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News