अनुंसधान एवं विकास को बढ़ावा दें विज्ञान मंत्रालय और विभाग, ताकि देश की आयात पर निर्भरता हो कम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 07:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के सभी वैज्ञानिकों से अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया ताकि देश की आयात पर निर्भरता को काफी कम किया जा सके। एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

मंत्री ने यहां सभी विज्ञान मंत्रालयों और विभागों की पहली संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों और उद्योगों एवं कॉर्पोरेट घरानों के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए सभी विज्ञान मंत्रालयों के बीच जमीनी स्तर के सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

पिछले हफ्ते विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के साथ-साथ पृथ्वी विज्ञान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने वाले सिंह ने कहा वैज्ञानिक और मानव संसाधन क्षेत्रों में वर्तमान सहयोग को सुव्यवस्थित करने की जरूरत है और जल्द से जल्द एक संस्थागत तंत्र को आकार देने के प्रयास किए जाने चाहिए।

इसके अलावा, सिंह के पास अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा विभागों का प्रभार भी है। उन्होंने निजी क्षेत्र के उद्योगों द्वारा ''उत्कृष्ट'' अनुसंधान एवं विकास प्रयासों की भी सराहना की। बयान में कहा गया है, ''डॉ जितेंद्र सिंह ने आज विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के वैज्ञानिकों से अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया ताकि आयात पर हमारी निर्भरता काफी कम हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News