स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान- चमगादड़ से कोरोना वायरस होने की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 04:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने सोमवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन करते हुए बताया कि चमगादड़ से भी वायरस होने की आशंका हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के हर जिले से मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है, घर घर जाकर सर्वे किए जाएंगे।  

 

लव अग्रवाल ने कहा कि देश के जिलों को हॉटस्पॉट ​जिले,नॉन-हॉटस्पॉट जिले(जहां मामले सामने आ रहे हैं )और ग्रीन ज़ोन जिलों(जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बांटा गया है।हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में 20 अप्रैल के बाद कुछ राहत मिल सकती है। 

 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमितों में कम से कम 1,305 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 9,756 लोगों का अब भी इलाज जारी है। इनमें से 76 विदेशी नागरिक हैं। वायरस से मंगलवार शाम से 24 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें से 18 लोग महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली के दो-दो लोग और कनार्टक तथा तमिलनाडु का एक-एक व्यक्ति शामिल है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में जान गंवाने वाले 377 लोगों में से सबसे अधिक 178 महाराष्ट्र के हैं। इसके बाद मध्य प्रदेश में 50, दिल्ली में 30, गुजरात में 28 और तेलंगाना में 17 लोगों की मौत हुई है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News