कोरोना से जंग, रक्षा मंत्रालय ने AMC-SSC के रिटायर्ड 400 चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती के दिए आदेश

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 05:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (AFMS) को सैन्य मेडिकल कोर (AMC) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के 400 सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती करने का आदेश जारी किया है। भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ है और कई राज्यों में अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों, टीकों, ऑक्सीजन, दवाओं और बिस्तरों की कमी है।

 

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘‘टूर ऑफ ड्यूटी योजना के तहत, 400 पूर्व-AMC या SSC चिकित्सा अधिकारियों को अधिकतम 11 महीनों के लिए अनुबंध के आधार पर भर्ती किए जाने की उम्मीद है, जिनकी सेवाएं 2017 और 2021 के बीच समाप्त हुई थीं। इसमें कहा गया कि इन चिकित्सा अधिकारियों को एक निश्चित एकमुश्त मासिक राशि का भुगतान किया जाएगा, जिसकी गणना सेवानिवृत्ति के समय लिये गए वेतन से मूल पेंशन में कटौती करके की जाएगी। उसने कहा कि अगर विशेषज्ञों के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान है तो वह इस एकमुश्त राशि के ऊपर से किया जाएगा। इसमें उल्लेख किया गया है कि अनुबंध की अवधि के दौरान राशि अपरिवर्तित रहेगी और किसी अन्य भत्ते का भुगतान नहीं किया जाएगा।

 

भर्ती किए जाने वाले चिकित्सा अधिकारियों को असैन्य मानकों के अनुसार चिकित्सकीय रूप से फिट होना आवश्यक है। एएफएमएस ने पहले ही कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए विभिन्न अस्पतालों में विशेषज्ञों, सुपर विशेषज्ञों और पैरामेडिकल कर्मियों सहित अतिरिक्त डॉक्टरों को तैनात किया है। एएफएमएस के एसएससी डॉक्टरों को 31 दिसंबर तक के लिए सेवा विस्तार दिया गया है, जिससे 238 और डॉक्टरों की बढ़ोतरी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News