सीमा पर तनाव कम करने की कोशिश, भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर की बातचीत जारी

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 01:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच तनाव को कम करने के रास्तों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की बातचीत कर रहे हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि वार्ता पूर्वी लद्दाख में चीन की तरफ चुशुल सेक्टर के मोल्दो में सुबह साढ़े 11 बजे प्रस्तावित थी। 

PunjabKesari

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के एक हफ्ते बाद यह उच्च स्तरीय वार्ता हो रही है। वार्ता में भारतीय शिष्टमंडल की अगुवाई 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिन्दर सिंह कर रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की पहले दौर की बातचीत छह जून को हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने सभी संवेदनशील इलाकों से सैनिकों को हटाने का फैसला किया था। 

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में भारत की ओर से एलएसी पर पहले की स्थिति को बनाए रखने की मांग की जाएगी। साथ ही गलवान जैसी घटना भविष्य में न हो, इसके लिए भी दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की ओर से बातचीत की जाएगी। 6 जून के एग्रीमेंट पर भी बात होगी, जिसमें तय हुआ था कि चीन अपनी सेना को एलएसी से पीछे ले जाएगी। 

PunjabKesari

बता दें कि 6 जून 2020 को वरिष्ठ कमांडरों की बैठक में दोनों पक्ष लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल का सम्मान करने के लिए सहमत हुए और इस बात पर भी आम राय बनी कि स्थिति बदलने वाला कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। हालांकि चीन इस सहमति का सम्मान नहीं कर सका और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के ठीक नज़दीक निर्माण कार्य शुरु किया। जब उन्हें ऐसा करने से रोका गया तो 15 जून को उन्होंने हिंसक क़दम उठाए जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News