दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए हल्के भूकंप के झटके

punjabkesari.in Saturday, Dec 21, 2019 - 01:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किये गए। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप केन्द्र के वरिष्ठ अधिकार जे एल गौतम ने पीटीआई भाषा को बताया कि शुक्रवार को शाम पांच बजकर दस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गयी है।
PunjabKesari
डा. गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में जमीन की सतह से 190 किमी नीचे स्थित था। मानचित्र पर इसकी स्थिति 36.5 डिग्री उत्तर में अक्षांश और 70.5 डिग्री पूर्व में देशांतर पर केन्द्रित था। उन्होंने बताया कि भूकंप के झटके जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में थोड़े समय के अंतराल पर दो बार महसूस किये गये।

पाकिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके
पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आए। इस्लामाबाद स्थित राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र के मुताबिक 6.4 तीव्रता के भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश था और यह सतह से करीब 210 किलोमीटर नीचे था।
PunjabKesari
अधिकारियों के मुताबिक अबतक भूकंप से जानमान के नुकसान की कोई खबर नहीं है। हालांकि, अमेरिकी भूगर्भ सर्वे (यूएसजीएस) ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 बताई है। भूकंप के झटके राजधानी इस्लामाबाद सहित पूरे उत्तर पाकिस्तान में महसूस किए गए। स्थानीय टेलीविजन चैनलों की ओर से प्रसारित फुटेज में घबराए लोग घरों और इमारतों से निकलकर बाहर आते नजर आ रहे हैं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News