मेक्सिको बॉर्डर से वापस भेजे गए 325 भारतीय

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 04:07 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर विवाद का असर अब भारतीय नागरिकों पर भी पड़ना शुरू हो गया है। करीब 325 भारतीय नागरिकों पर आरोप है कि वह मेक्सिको के रास्ते से अवैध तरीके से अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे थे। इन्हें अब वापस भारत भेज दिया गया है। शुक्रवार दोपहर एक स्पेशल फ्लाइट में इन सभी नागरिकों की दिल्ली वापसी हुई। इन सभी पर आरोप है कि कुछ इंटरनेशनल एजेंटों की मदद से ये सभी अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जिस वक्त सभी बॉर्डर के करीब पहुंचे तो आगे जाना मुमकिन नहीं हो सका।

PunjabKesari

ये सभी नागरिक भारत के किन क्षेत्रों के हैं और किस तरह मेक्सिको पहुंचे, अभी इनकी जानकारी नही मिली है। बता दें कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ समझौता किया था, जिसमें मेक्सिको से बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया था। साथ ही अमेरिका ने ये भी चेतावनी है कि अगर मेक्सिको बॉर्डर से घुसपैठ नहीं रुकी तो मेक्सिको पर काफी प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे। इसी के बाद से ही अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर काफी सख्ती बरती जा रही है।

PunjabKesari

अमेरिकी मीडिया में जारी एक आंकड़ों के मुताबिक, इस साल में अभी तक करीब 6 लाख लोगों को बॉर्डर में घुसपैठ करते हुए पकड़ा जा चुका है, जबकि 2018 में ये आंकड़ा 4 लाख के करीब था। गौरतलब है कि 2016 में डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी कैंपेन का सबसे बड़ा वादा मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाना था, जिसके चक्कर में उन्होंने अपने कार्यकाल में कई बार प्रतिनिधि सभा से लड़ाई भी कर ली है। क्योंकि अमेरिकी कांग्रेस की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए बजट पास नहीं किया गया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News