दिल्ली में यात्रियों को बड़ी राहत: पूरी क्षमता के साथ चलेंगी मेट्रो और बसें, लेकिन मास्क बिना एंट्री नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 08:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए प्राधिकारियों ने मंगलवार को घोषणा की कि विभिन्न बस स्टैंड एवं मेट्रो स्टेशनो पर लंबी कतारों के मद्देनजर इस सप्ताह शहर की बसें और मेट्रो ट्रेन अपनी पूरी क्षमता के साथ चलेंगी। यह नया नियम तब आया है जब शहर में कोरोना वायरस के मामलों में भारी वृद्धि देखी गयी। शहर में संक्रमण के 5,481 मामले आए और संक्रमण दर 8.37 प्रतिशत पर पहुंच गयी है। दिल्ली सरकार ने आशंका जतायी थी कि बस स्टैंड और मेट्रो स्टेशन संक्रमण के प्रसार के बड़े केंद्र बन सकते हैं क्योंकि वहां लंबी कतारें देखी गयी थी।

सप्ताहांत कर्फ्यू लागू
सरकार ने बस और मेट्रो में यात्रियों के बैठने की क्षमता 50 प्रतिशत तक कर दी थी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को एक आनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘शनिवार और रविवार को कर्फ्यू होगा। लोगों से केवल आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने का अनुरोध किया जाता है। सप्ताहांत कर्फ्यू शुक्रवार शाम से सोमवार सुबह तक रहेगा।'' दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 28 दिसंबर को ‘येलो' अलर्ट जारी किया था जब संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत के पार चली गयी थी और सिनेमाघरों तथा जिम बंद कर दिए थे। उसने गैर आवश्यक सामान बेच रही दुकानों को सम-विषम आधार पर खोलने का निर्देश दिया था और मेट्रो ट्रेनों तथा बसों में 50 प्रतिशत यात्रियों को बैठने की अनुमति दी थी।

मास्क लगाए बिना यात्रा नहीं
सिसोदिया ने कहा, ‘‘अत्यधिक भीड़ होने के कारण बस स्टैंड और मेट्रो स्टेशन के संक्रमण फैलाने के बड़े केंद्र बनने की आशंका के चलते बसों और मेट्रो ट्रेनों को पूरी क्षमता के साथ चलाने का फैसला किया गया है। लेकिन कोई भी मास्क लगाए बिना यात्रा नहीं कर सकता है।'' सूत्रों ने बताया कि दिल्ली मेट्रो डीडीएमए के सभी नए नियमों का पालन करेगी। गौरतलब है कि लोगों के एक समूह ने 30 दिसंबर को बस में चढ़ने न देने पर कुछ डीटीसी बसों में तोड़फोड़ की थी और एमबी रोड अवरुद्ध कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News