राजस्थान: जालोर में दलित बच्चे की मौत पर छलका मीरा कुमार का दर्द, बोलीं-मेरे पिता को भी पानी पीने से रोका गया था

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 10:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के जालोर जिले में एक स्कूल शिक्षक द्वारा कथित रूप से बुरी तरह से पीटने की वजह से जान गंवाने वाले नौ साल के दलित बच्चे का रविवार को उसके गांव में तनाव के बीच अंतिम संस्कार किया गया। वहीं जालोर में हुई घटना पर पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार ने भी दुख व्यक्त किया, साथ ही उन्होंने राजस्थान की गहलोत सरकार को निशाने पर लिया।

PunjabKesari

मीरा कुमार ने 100 साल पहले अपने पिता बाबू जगजीवन राम के साथ हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि आखिर आजादी के 75 साल बाद भी जाति व्यवस्था हमारी सबसे बड़ी दुश्मन बनी हुई है। मीरा कुमार ने जालोर की घटना को लेकर ट्वीट किया कि 100 वर्ष पहले मेरे पिताजी बाबू जगजीवन राम को स्कूल में सवर्णो के घड़े से पानी पीने से रोका गया था, किसी तरह उनकी जान बच गई। आज, इसी वजह से एक 9 साल के दलित बच्चे को मार दिया गया। आजादी के 75 सालों के बाद भी जातिवाद हमारा सबसे बड़ा शत्रु है, कलंक है।

 

बता दें कि जालोर में एक शिक्षक ने स्कूल में दलित बच्चे को सिर्फ इसलिए बुरी तरह से पीटा क्योंकि उसने टीचर के घड़े से पानी पी लिया था। बच्चे की कान की नस फट गई और हालत काफी बिगड़ गई थी। बच्चे के परिजन इलाज के लिए 25 दिन तक उसे लेकर कई जगह भटके लेकिन तब न किसी ने उनकी सुध ली और न ही किसी ने उनकी मदद की। आखिरकार बच्चे की मौत हो गई। इस घटना को लेकर लोगों में रोष है। वहीं इस घटना से आहत होकर सोमवार को बारां के कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने अपने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News