पीएम के साथ बैठक में शामिल नहीं होंगी महबूबा मुफ्ती, 14 नेताओं को किया गया था आमंत्रित

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 02:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की चीफ महबूबा मुफ्ती 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं होंगी। जम्मू कश्मीर के क्षेत्रीय राजनीतिक दलों को बातचीत के लिए बुलाने के केंद्र के निमंत्रण पर महबूबा मुफ्ती ने आज बैठक बुलाई, जिसमें यह फैसला लिया गया।  पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रवक्ता सैय्यद सुहैल बुखारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की सभी पार्टियों की बैठक से आज (रविवार को) पीडीपी की मीटिंग हुई. पार्टी के सभी सदस्यों ने मिलकर फैसला किया है कि महबूबा मुफ्ती पीएम मोदी के साथ बैठक में शामिल नहीं होंगी। उन्होंने  कहा कि दो दिन के अंदर गुपकार गठबंधन के नेताओं की मीटिंग भी होगी.। 

 

पीडीपी की अहम बैठक जारी
महबूबा के नेतृत्व वाली पीएसी में आर वीरी, मुहम्मद सरताज मदनी, जी एन लोन हंजुरा, महबूब बेग, नईम अख्तर, सुरिंदर चौधरी, यशपाल शर्मा, मास्टर तस्सदुक हुसैन, सोफी अब्दुल गफ्फार, निजाम उद्दीन भट, आसिया नकाश, फिरदौस अहमद टाक, मुहम्मद खुर्शीद आलम और एडवोकेट मुहम्मद युसूफ भट जैसे नेता सदस्य हैं।

 

वरिष्ठ नेता सरताज मदनी  हिरासत से रिहा
केंद्र सरकार से जम्मू कश्मीर के क्षेत्रीय दलों के साथ बातचीत का न्योता मिलने के कुछ घंटे बाद पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के रिश्तेदार और पार्टी के वरिष्ठ नेता सरताज मदनी को छह महीने बाद शनिवार को हिरासत से रिहा कर दिया गया। पार्टी के एक नेता ने बताया कि पीएसी की बैठक में 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नयी दिल्ली में बुलाई गई बैठक में पार्टी के शामिल होने पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। प्रधानमंत्री की प्रस्तावित बैठक केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने सहित राजनीतिक प्रक्रियाओं को मजबूत करने की केंद्र की पहल का हिस्सा है।

 फारूक अब्दुल्ला ने किया सरकार के कदम का स्वागत 
नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें सर्वदलीय बैठक में शामिल होने के लिए एक फोन आया था। यह स्वागत योग्य कदम है और मैं अगले कुछ दिनों में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से सलाह कर भविष्य के कदम पर चर्चा करूंगा। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पीडीपी जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों को बातचीत के लिए केंद्र सरकार के निमंत्रण पर चर्चा करने के लिए  बैठक करेगी।


इन नेताओं को किया गया  आमंत्रित 
पीएजीडी जम्मू-कश्मीर के कुछ दलों का गठबंधन है, जिसमें नेकां और पीडीपी शामिल हैं, जो केंद्र सरकार के अगस्त 2019 के फैसलों के बाद बनाया गया था। अधिकारियों के मुताबिक आमंत्रित लोगों में चार पूर्व मुख्यमंत्री- नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती शामिल हैं। पूर्ववर्ती राज्य के चार पूर्व उपमुख्यमंत्रियों - कांग्रेस नेता तारा चंद, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग और भाजपा नेता निर्मल सिंह तथा कवींदर गुप्ता को भी बैठक में आमंत्रित किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News