स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, दवाई खाने से पहले रखें 'लाल लकीर' का ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्लीः कई लोग ऐसे होते हैं जो खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं लेकिन अक्सर कहा जाता है कि बिना डॉक्टर की सलाह के कभी कोई दवा नहीं खानी चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर पर गलत असर डाल सकती है। अगर आप बीमार हैं या सेहत संबंधी कोई समस्या है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और उनकी बताई दवाई ही खानी चाहिए। कई बार होता है कि चेतावनी के बावजूद भी लोग अपने किसी परिचित या फिर विज्ञापन पर दिखाई मनमानी दवाइयां खाकर जल्द ठीक होना चाहते हैं पर आगे चलकर इसके परिणाम घातक हो सकते हैं।

PunjabKesari

लोगों की इसी आदत को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है जिसमें कहा गया है कि सावधान कोई भी दवाई खाने से पहले रखें ध्यान। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट डाली है जिसमें बताया गया है कि किन दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया कि ज़िम्मेदार बनें और बिना डॉक्टर की सलाह के लाल लकीर वाली दवाई की पत्ती से दवाइयां न खाएं आप ज़िम्मेदार, तो दवाई असरदार।

PunjabKesari

दवाई की पत्ती पर लाल लकीर का क्या मतलब
स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया कि 'क्या आप जानते हैं? जिन दवाइयों की पत्ती पर लाल लकीर होती है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना कभी नहीं लेना चाहिए। कुछ दवाइयों जैसे कि एंटीबायोटिक्स की पत्ती पर एक खड़ी लाल लकीर होती है। इसका अर्थ यह होता है कि इन दवाइयों को केवल डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए, हमेशा डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई का पूरा कोर्स लें। यहां बता दें कि दवाई की पत्ती पर लाल लकीर का मतलब है कि मेडिकल स्टोर वाले भी बिना डॉक्टर की रिसिप्ट या रसीद के इन्हें नहीं बेच सकते। ऐसे में कोई भी दवा लेने से पहले दवाई के पत्ते पर लाल लकीर दिखे तो इसे डॉक्टर की सलाह से ही खाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News