MCD Elections : आज प्रचार में भाजपा और आप के सियासी सूरमा भरेंगे हुंकार, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 05:15 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राजधानी में एमसीडी के मद्देनजर भाजपा और आम आदमी पार्टी के तमाम बड़े नेता अनेक इलाकों में रोड शो करेंगे। आप की तरफ से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अलग-अलग इलाकों में रोड शो करेंगे। वहीं, भाजपा के केंद्रीय नेताओं की फौज दिल्ली में होगी। दिल्ली प्रदेश भाजपा के महामंत्री कुलजीत चहल ने बताया कि उनकी पार्टी ने बुधवार को विजय संकल्प रोड शो आयोजन किया है। भाजपा के 14 वरिष्ठ नेता अलग-अलग इलाकों में विजय संकल्प रोड शो करेंगे। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

PunjabKesari
इलाहाबाद हाईकोर्ट में ज्ञानवापी से जुड़े 2 मामलों की सुनवाई आज
इलाहाबाद हाई कोर्ट में वाराणसी के ज्ञानवापी स्थित श्रृंगार गौरी की नियमित पूजा संबंधी आदेश के खिलाफ याचिका पर सुनवाई बुधवार को भी जारी रहेगी। न्यायमूर्ति जेजे मुनीर की कोर्ट में मंगलवार को याची अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता एसएफए नकवी ने कहा कि शृंगार गौरी की पूजा नियमित तौर पर नहीं होती रही। साल भर में एक दिन ही होती रही है। 

यूएनडीपी की अधिकारी ऊषा राव-मोनारी आएंगी भारत  
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की अवर महासचिव और संयुक्त प्रशासक ऊषा राव-मोनारी बुधवार से भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर रहेंगी। एक बयान के अनुसार, राव-मोनारी सतत वित्त सहित विभिन्न विषयों पर गोलमेज चर्चा का नेतृत्व करेंगी। 

आंध्र प्रदेश CM की बहन वाईएस शर्मिला को कोर्ट ने जमानत दी
तेलंगाना में आंध्र के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला को अरेस्ट करने के बाद कोर्ट में पेश किया गया। मजिस्ट्रेट ने कडिशनल बेल दे दिया है। सुबह वह विरोध प्रदर्शन करने के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के सरकारी आवास की तरफ कार से समर्थकों के साथ जा रही थीं। इस दौरान गाड़ी समेत पुलिस ने क्रेन से उठवा लिया था। 

इंडोनेशिया के मंत्री मोहम्मद महफूद ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात  
इंडोनेशिया के मंत्री मोहम्मद महफूद ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। राजनीतिक, कानूनी और सुरक्षा मामलों के समन्वय मंत्री महफूद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निमंत्रण पर भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। इंडोनेशियाई मंत्री के साथ 24 सदस्यीय शिष्टमंडल भी आया है, जिसमें उलेमा के अलावा अन्य धार्मिक नेता भी शामिल हैं।

गुजरात चुनाव: सोशल मीडिया पर ‘आप' ज्यादा सक्रिय, भाजपा और कांग्रेस पीछे 
गुजरात विधानसभा चुनाव की जंग खत्म होने में अब एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। ऐसे में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) ने फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहने वाले मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए ऑनलाइन प्रचार तेज कर दिया है। वहीं, कांग्रेस के मुख्य सोशल मीडिया हैंडल पर चुनाव प्रचार से ज्यादा राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा' पर ध्यान केंद्रित किया गया है। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होना है। 

एमसीडी चुनाव: अनुराग ठाकुर ने केजरीवाल सरकार पर तुष्टीकरण की नीति अपनाने का लगाया आरोप  
केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार का तथा उनकी सरकार पर तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया। ठाकुर ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के साथ गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का दावा भी किया। 

लव जिहाद के रूप में आतंकवाद सनातन धर्म को खत्म करने की एक चाल है, एकजुट हों लोगः गिरिराज 
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है कि लव जिहाद के रूप में आतंकवाद सनातन धर्म को खत्म करने की एक चाल है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार गिरिराज ने इस मद्देनजर लोगों से एकजुट होने का आह्वान किया है। ग्रामीण विकास मंत्री यहां मोहम्मदाबाद में पूर्व विधायक कृष्णानंद राय की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

भाजपा ने टीएमसी विधायक पर दर्ज कराई FIR, पीएम मोदी और शाह के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी का आरोप
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर की गई कथित विवादित टिप्पणियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) विधायक सावित्री मित्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। विधायक मित्रा हाल ही में उस समय विवादों में आ गईं जब उन्हें एक कथित वीडियो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को क्रमश: महाभारत का ‘‘दुर्योधन'' और ‘‘दुशासन'' करार देते हुए सुना गया। राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने सोशल मीडिया पर वीडियो साझा किया था, जिसके बाद भाजपा के कई नेताओं ने टिप्पणी की निंदा की। 

केजरीवाल के रोड शो में पथराव का पुलिस ने किया खंडन, कही यह बात 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को सूरत के दौरे पर थे। यहां उन्होंने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों को जिताने के लिए रोड शो किया था। अरविंद केजरीवाल का रोड शो जिस वक्त सूरत की कतारगाम विधानसभा क्षेत्र से गुजरा तभी पथराव की बात सामने आई थी। लेकिन सूरत पुलिस ने पथराव की घटना से इनकार किया है। हमले की खबरों की खंडन करते हुए डीसीपी पिनाकिन परमार ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जिन्हें जेड प्रोटेक्शन सिक्योरिटी मिली है. उनके लिए सूरत पुलिस की ओर से चुस्त बंदोबस्त किया गया था। 

MCD चुनाव में केजरीवाल ने चला RWA कार्ड, कर दिया ये बड़ा ऐलान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि अगर आम आदमी पार्टी (आप) यहां नगर निगम की सत्ता में आती है तो ‘रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन' को "सशक्त" बनाया जाएगा और उन्हें "मिनी पार्षदों" का दर्जा दिया जाएगा। केजरीवाल ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव से कुछ दिन पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस नजरिए का मकसद जनता को दिल्ली का मालिक बनाना है।

ममता बनर्जी को आया गुस्सा, बीच में रोका भाषण...अधिकारियों को लगाई फटकार
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उत्तर 24 परगना में मंगलवार को एक कार्यक्रम बीच में रोक दिया और जिला मजिस्ट्रेट (DM) को वे कंबल एवं गर्म कपड़े परिसर नहीं पहुंचा पाने पर फटकार लगाई, जो वह स्थानीय लोगों में वितरित करने के लिए लाई थीं। बनर्जी ने स्थानीय लोगों की मौजूदगी में जिला मजिस्ट्रेट शरद द्विवेदी से कपड़े जल्द से जल्द परिसर लाने का प्रबंध करने को कहा।

WHO ने किया ऐलान, अब इस नाम से जाना जाएगा मंकीपॉक्स
मंकीपॉक्स बीमारी को अब 'एमपॉक्स' (mpox) के नाम से जाना जाएगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह ऐलान किया है। दुनिया भर के विशेषज्ञों के साथ विमर्श कर WHO ने मंकीपॉक्स का नाम बदला है। दरअसल, WHO को शिकायतें मिली थीं, जिसमें मंकीपॉक्स नाम का इस्तेमाल आपत्तिजनक और नस्लवादी टिप्पणियों के लिए किया जा रहा था। इसके बाद इसके नाम को बदलने पर विचार किया गया। फिलहाल मंकीपॉक्स और एमपॉक्स दोनों ही नाम का इस्तेमाल होगा लेकिन अगले एक साल में मंकीपॉक्स नाम को पूरी तरह हटा दिया जाएगा।

दिल्ली एम्स में ई-अस्पताल का डेटा सर्वर बहाल, नेटवर्क को किया जा रहा है सैनिटाइज
दिल्ली एम्स के नेटवर्क और डेटा पर हुए साइबर अटैक के बाद मंगलवार को एम्स ने बयान जारी किया है। एम्स प्रशासन के अनुसार, ई-अस्पताल का डेटा सर्वर पर बहाल कर दिया गया है। सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को सैनिटाइज किया जा रहा है। अस्पताल सेवाओं के लिए डेटा वॉल्यूम और बड़ी संख्या में सर्वर/ कंप्यूटर के कारण प्रक्रिया में कुछ समय लग रहा है। साइबर सुरक्षा के लिए उपाय भी किए जा रहे हैं। आउटपेशेंट इन-पेशेंट, लैब समेत सभी अस्पताल सेवाएं मैनुअल मोड पर चलती रहेंगी।

गुजरात: जहरीली शराब पीने से 2 की मौत; राहुल गांधी ने बीजेपी के 'गुजरात मॉडल' पर कसा तंज
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में जहरीली शराब पीने से लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक जताया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार रोजगार देने की बजाय जहर बांटने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार गुजरात में एक तरफ शराबबंदी का दिखावा करती है तो दूसरी तरफ वहां जहरीली शराब के सेवन से लोगों की मृत्यु हो रही है जो दुखद है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News