1 मई से 18 राज्यों को कोवेक्सीन की हो रही सीधी आपूर्ति: भारत बायोटेक

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 01:03 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में कई राज्यों द्वारा कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत के बीच भारत बायोटेक ने मंगलवार को कहा कि वह कोविड-19 के टीके ‘कोवेक्सीन' की नियमित सधी हुई आपूर्ति जारी रखेगा और एक मई से 18 राज्यों को अब तक सीधी आपूर्ति की जा रही है। 

भारत बायोटेक ने ट्वीट में कहा, ‘‘एक मई से अब तक 18 राज्यों को कोवेक्सीन की सीधी आपूर्ति की गई है। जिसमे आंध्र प्रदेश, दिल्ली, बिहार, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। हम अपने प्रयासों को बिना किसी हिचक के बढ़ाते हुए निरंतर टीके की आपूर्ति जारी रखेंगे।'' 

टीका विनिर्माता कंपनी वर्तमान में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को टीके की सीधी आपूर्ति कर रही है।

कंपनी की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने इससे पहले कहा था कि केंद्र सरकार से प्राप्त आवंटन के आधार पर कंपनी ने एक मई से राज्यों को वैक्सीन की सीधी आपूर्ति शुरू कर दी है। गौरतलब है कि भारत बायोटेक की केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक और राज्यों को 600 रुपये प्रति खुराक के दाम पर टीका देने की मूल्य निर्धारण नीति की काफी हुई आलोचना हुई थी।

इसके बाद कंपनी ने 29 अप्रैल को अपने टीके की कीमत 600 रुपये से घटाकर 400 रुपये प्रति खुराक रखने की घोषणा की थी। देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए एक मई से टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है लेकिन कई राज्यों ने कहा है कि उनके पास पर्याप्त वैक्सीन नहीं है जिसके कारण टीकाकरण में बाधा आ रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News