शहीद सैपर प्रकाश जाधव मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित, भावुक कर देगी उनकी शौर्य गाथा

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 03:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अदम्य साहस और अपनी वीरता के पराक्रम से मातृभूमि की रक्षा करने वाले सशस्त्र सेनाओं के जाबांजों को सोमवार को वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया जिनमें जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए सेना के सिपाही प्रकाश जाधव भी शामिल हैं। शहीद प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है। शहीद प्रकाश जाधव की पत्नी रानी प्रकाश जाधव और मां शारदा जाधव ने यह सम्मान प्राप्त किया। 

 

साथियों को बचाते हुए खुद सीने पर खाईं गोलियां
27 नवंबर 2018 को अनंतनाग जिले के रेडबानी बाला गांव में आतंकियों के छिपे होने के इनपुट मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने सर्च आप्रेशन चलाया और पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली। इस अभियान का नेतृत्व करते हुए सैपर प्रकाश जाधव अपने साथियों के साथ सुबह तकरीबन साढ़े तीन बजे उस घर में घुसे जहां आतंकियों के छिपे होने की खबर थी। तभी अंदर छिपकर बैठे आतंकियों ने सुरक्षा बलों को सीढ़ियां चढ़ते हुए देख लिया और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। साथियों पर खतरे को भांपते हुए सैपर जाधव ने अपने साथी को पीछे धकेल दिया और खुद फायरिंग के बीच आगे बढ़ते हुए एक आतंकी को मार गिराया। तभी दूसरे आतंकी ने उन पर पेट्रोल बम फेंक दिया।

 

सैपर जाधव ने अपने साथियों को घर से बाहर निकलने का निर्देश दिया और उस आतंकी पर गोलियां बरसानी शुरू कर दीं लेकिन तब तक सैपर जाधव को भी गोली लग चुकी थी। जख्मी होने के बाद भी उन्होंने आतंकियों का सामना किया। लेकिन तभी पेट्रोल बम की आग पूरे घर में फैल चुकी थी। घायल होने के कारण जाधव बाहर नहीं निकल सके और भीषण आग में बुरी तरह झुलस गए और वीरगति को प्राप्त हो गए। सैपर जाधव की वीरता सुन हर भारतीय का सीना गर्व से फूल जाएगा जिन्होंने अपने साथियों के प्राणों को बचाने के लिए और देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान दे दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News