दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन, कोरोना के नए मामलों में आई गिरावट

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में राज्य सरकारें बेहद सजग हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में राज्य सरकारों ने कोरोना की पाबंदियों को 1 हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया है। राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया है। बता दें कि देश में रविवार को 3,10,757 नए मामले सामने आए और 4,077 लोगों की मौत हुई। बात करें कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की तो रविवार को 3,62,548 लोग ठीक हो चुके हैं। 

दिल्ली में 24 मई तक बढ़ा लॉकडाउन
दिल्ली में कोरोना को लेकर लागू लॉकडाउन की अवधि 24 मई तक बढ़ा दी गई है। केजरीवाल ने कहा राजधानी में 17 मई तक लागू लॉकडाउन की अवधि में और एक सप्ताह का विस्तार करते हुए इसे 24 मई तक बढ़ाया जा रहा है। मेट्रो संवाओं के निलंबन समेत सभी प्रतिबंध अब 24 मई तक लागू रहेंगे। दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर 10 मई से मेट्रो सेवाएं भी निलंबित हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में 19 अप्रैल से लॉकडाउन लागू है। 

उत्तर प्रदेश में भी बढ़ाई गईं पाबंदियां
कोरोना के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में कोविड की पाबंदियों को 24 मई तक बढ़ा दिया गया है। उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन का असर देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों में यूपी में कोविड पॉजिटिवी रेट में कमी आई है, जबकि रिकवरी रेट में इजाफा हुआ है। वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गौतमबुद्धनगर जिले का दौरा किया और कोविड की तैयारियों की समीक्षा की। 

हरियाणा में 24 मई तक लॉकडाउन
हरियाणा सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लॉकडाउन को 24 मई तक बढ़ाने की रविवार को घोषणा की। राज्य में पहले से लागू लॉकडाउन को 17 मई से अगले एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लॉकडाउन के बारे में ट्वीट कर बताया, ‘‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा 17 मई से 24 मई तक विस्तारित।'' उन्होंने कहा कि राज्य में सख्त पाबंदी लागू की जाएगी।'' विज ने पिछले रविवार को लॉकडाउन को 10 मई से 17 मई तक विस्तारित कर दिया था।

पंजाब में 31 मई तक बढ़ाईं गई कोरोना की पाबंदियां
पंजाब सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू की गयीं पाबंदियों को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। पंजाब में कोविड-19 के नए मामलों में लगातार हो रही वृद्धि और मृत्यु दर में इजाफा होने के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड संबंधी प्रतिबंधों को कड़ाई से लागू करने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए।

जम्मू-कश्मीर में बढ़ाई गईं कोरोना की पाबंदियां
जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के मामलों में खतरनाक वृद्धि के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन को रविवार को 18 दिन हो गए, जिससे केंद्र शासित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को लॉकडाउन को 24 मई तक के लिए बढ़ा दिया। 

भोपाल में एक हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन
मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को दृष्टिगत रखते हुए और आम नागरिकों को संक्रमण से बचाने एवं जन-सामान्य के स्वास्थ्य हित में कोरोना कर्फ्यू की अवधि 24 मई तक बढ़ा दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News