कई मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील एवं व्यसनी हैं, पबजी एक उदाहरण है: जावड़ेकर

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 12:41 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि कई मोबाइल गेम ‘हिंसक, अश्लील और व्यसनी' हैं और पबजी बस एक उदाहरण है, इसलिए सरकार ने भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए गेमिंग उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगी। पबजी चीनी मूल के उन 100 से अधिक मोबाइल एप में शामिल हैं जिनपर पिछले साल सरकार ने पाबंदी लगाई थी। 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि मंत्रालय ने वीएफएक्स, गेमिंग और एनीमेशन से जुड़े पाठ्यक्रमों के अध्यापन के लिए गेम सेंटर बनाने का निर्णय लिया है ताकि ऐसे गेम विकसित किये जाएं जो भारतीय मूल्यों का सवंर्धन करे। अखिल महाराष्ट्र खिलौना/खेल/प्रोजेक्ट डिजायन प्रतिस्पर्धा ‘खेल खेल मे' आभासी एवं पुरस्कार वितरण में मंत्री ने कहा ये पाठ्यक्रम इसी साल शुरू हो जाएंगे। 

मंत्री ने कहा, ‘‘ यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय आईआईटी मुम्बई के साथ मिलकर गेमिंग एवं अन्य संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र बनाने का फैसला किया है। हम तैयारी के आखिरी चरण में हैं और 2021 से नया सत्र शुरू हो जाएगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मूल्यों, धरोहर एवं सांस्कृतिक मूल्यों को संजोकर रखने एवं उनका संवर्धन करने के लिए बेताब हैं और वह बहुत प्रयास कर रहे हैं ताकि हमारे देश के बच्चे एवं युवक हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परंपरा से परिचित हों।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News