डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का दावाः दिल्ली में महंगाई दर पांच महानगरों में सबसे कम

punjabkesari.in Friday, Nov 19, 2021 - 06:50 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 2020-21 में दिल्ली में महंगाई दर पांच महानगरों में सबसे कम रही। सिसोदिया ने शुक्रवार को अर्थशास्त्र और सांख्यिकी निदेशालय द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 में दिल्ली के लिए मूल्य सूचकांक की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) पर आधारित औसत वार्षिक महंगाई में वृद्धि दर राष्ट्रीय स्तर पर पांच प्रतिशत रही जबकि दिल्ली में ये दर मात्र 3.0 फीसदी रही।

कोरोना के दौरान जब पूरे देश में महंगाई दर तेजी से बढ़ी उस दौर में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में महंगाई नहीं बढ़ने दिया। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के दौरान महंगाई दर में तेजी से वृद्धि हुई और सामान्य उपयोग की वस्तुओं की कीमतें बढ़ी लेकिन इस दौर में दिल्ली में महंगाई में वृद्धि दर पूरे देश की तुलना में काफी कम रही। उन्होंने बताया कि देश के पांच मेट्रो शहर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बंगलुरु की तुलना में दिल्ली में महंगाई दर में वृद्धि सबसे कम रही।

दिल्ली में वित्त वर्ष 2020-21 में महंगाई दर में तीन फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई जबकि मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलुरु में महंगाई दर में वृद्धि क्रमश: 4.1, 4.6, 4.4 और 4 प्रतिशत रही। उन्होंने कहा कि दिल्ली में महंगाई दर में वृद्धि राष्ट्रीय वृद्धि दर से भी दो फीसदी कम रही। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा समय-समय पर उठाए गए कदमों के कारण इस अवधि के दौरान दिल्ली में वस्तुओं की कीमतों में स्थिरता बनी रही और ज्यादा वृद्धि नहीं हुई। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर लगातार नजर बनाए रखे हुए है। दिल्ली सरकार बाजार हस्तक्षेप के माध्यम से वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने और स्थिर रखने के लिए समय-समय पर प्रयास करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News