मणिपुर के CM एन बीरेन सिंह ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, इन 6 नेताओं को मिली जगह

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2022 - 02:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने शनिवार को छह नये मंत्रियों को शामिल करके अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। राज्यपाल ला गणेशन ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इनमें से पांच भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) और एक नागा पीपुल्स फ्रंट( एनपीएफ) के हैं। मंत्रियों में लेतपाओ हाओकिप, डॉ. एस रंजन, एल सुसिंद्रो, के रोबिंद्रो, थ बसंता और खाशिम रुइवा (एनपीएफ) शामिल हैं। इनमें से लेतपाओ हाओकिप ही एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जो सिंह की पिछली सरकार में भी सेवारत थे। अन्य पांच पहली बार मंत्री बने हैं।

लेतपाओ ने पिछली विधानसभा में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के सदस्य के रूप में जीत हासिल की थी और युवा मामलों और खेल मंत्री के रूप में कार्य किया था। उन्होंने इस बार तेंगनौपाल से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की। उन्होंने वर्ष 1999 में इम्फाल के महाराज बोधचंद्र कॉलेज से राजनीतिशास्त्र से स्नातक की डिग्री हासिल की है। खुरई से ताल्लुक रखने वाले लीशंगथेम सुसिंद्रो मेइतेइ( 38) दूसरी बार भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की है। उन्होंने वर्ष 2001 में एनजी मणि कॉलेज से उच्च माध्यमिक की पढ़ाई पूरी की है। डॉ़ सपम रंजन(49) ने कोंथौजाम से जीते दर्ज की है। उन्होंने वर्ष 1999 में जयपुर के एसएमएस कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की और 2005 में एमडी किया। उन्होंने पहले कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी और फिर 2017 और 2022 में भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना परचम लहराया था। 
PunjabKesari
कोंकम रोबिंद्रो (34) ने मयंग इंफाल से जीत हासिल की है। उन्होंने 2012 में ब्रिटेन के एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।  थौनाओजम बसंतकुमार सिंह ने( 57) पहली बार नंबोल से जीत हासिल की है।वह एक आईपीएस अधिकारी के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं। उन्होंने बाद में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। वह पूर्व केंद्रीय मंत्री  थ चाओबा के बेटे हैं। उन्होंने 1987 में दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास से स्नातोकोत्तर और 2002 में एमयू से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की। एनपीएफ के उम्मीदवार के रूप में चिंगई से खशिम वासुम (58) जीते हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज 1985 बैच के स्नातक हैं। सिंह ने 21 मार्च को पांच अन्य मंत्रियों थ विश्वजीत, वाई खेमचंद, के गोविंदास, नेमचा किपगेन और अवांगबो निवमई (एनपीएफ) के साथ लगातार दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।भाजपा के 32 और एनपीएफ के पांच सदस्य हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News