हाथी की मौत पर बोलीं पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, यह एक 'हत्या' है

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 07:47 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने बुधवार को केरल में एक गर्भवती हाथी की मौत को ''हत्या'' बताया है। उन्होंने कहा कि पटाखे से भरे अनानास खाने की हत्या करार देते हुए कहा कि देश में मलप्पुरम "सबसे" हिंसक जिला है। मेनका गांधी ने कहा कि "यह एक घटना नहीं है। यह एक हत्या है। एक गर्भवती हाथी को बम से भरा एक अनानास खिलाया गया जिससे उसका मुंह फट गया। मलप्पुरम इस तरह की घटनाओं के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह पूरे भारत में सबसे हिंसक जिला है।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा "यह केवल हाथियों की हत्या नहीं है, जो मलप्पुरम के लिए प्रसिद्ध है। पंचायत सड़क पर बेतरतीब तरीके से जहर फेंकता है ताकि एक समय में सैकड़ों पक्षी और कुत्ते मर जाएं। वे महिलाओं को मारेंगे और उनके बीच राजनीतिक संघर्ष भी हुए हैं। लोगों के हाथ काट दिए। यह बेहद हिंसक क्षेत्र है और केरल सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की है। ऐसा लगता है कि वे उनसे डरते हैं।

भाजपा सांसद और पशु अधिकार कार्यकर्ता मेनका गांधी ने कहा कि भारत में 20,000 से कम हाथी रह गए हैं। और जल्द ही वे "बाघ की संख्या" के बराबर पहुंच जाएंगे। उन्होंन कहा कि "हमारे पास भारत में 20,000 से भी कम हाथी बचे हैं, उनकी संख्या बहुत तेजी से घट रही है और जल्द ही हम हाथियों के लिए बाघ की स्थिति तक पहुंच जाएंगे।
PunjabKesari
बता दें कि एक स्थानीय युवक द्वारा हाथी को पटाखे से भरा अनानास खिलाया। उसे खाने के बाद 27 मई को हाथी की मौत हो गई थी और वन अधिकारियों ने कहा कि इसके निचले जबड़े में चोट लगने के बाद ये वेल्लियार नदी में खड़ा हो गया। हाथी को उसके मुँह में फल फटने के बाद दर्द से राहत के लिए नदी में उसके मुँह और धड़ को पानी में खड़ा देखा गया। मन्नारक्कड़ वन रेंज अधिकारी ने बुधवार को कहा कि इस घटना पर वन्य जीवन संरक्षण अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News