कभी मोदी और चिनफिंग की मुलाकात का साक्षी बना था मामल्लापुरम, आज पसरा है सन्नाटा

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 07:45 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ऐतिहासिक मुलाकात का साक्षी बने मामल्लापुरम में आज सन्नाटा छाया हुआ है। समुद्र तट और विश्व धरोहर स्मारक स्थल पर्यटकों के बिना वीरान दिख रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच पिछले साल अक्टूबर में यहीं शिखर वार्ता हुई थी और उसके बाद से ही यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया, विशेषकर विदेशी पर्यटकों की तादाद यहां काफी बढ़ गई थी।

मामल्लापुरम होटल संघ के अध्यक्ष एन. जनार्दनम ने कहा, ‘‘ शिखर वार्ता के बाद यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई थी और व्यापार में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। '' उन्होंने कहा कि व्यापार धीरे-धीरे बढ़ ही रहा था कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘ सरकार अगर इसको दोबारा खोलने की अनुमति दे भी दे तो भी वापस पटरी पर लौटना हमारे लिए काफी मुश्किल होगा क्योंकि हमारे अधिकतर कर्मचारी अपने घर लौट गए हैं और बाकी भी वापस जाना चाहते हैं।''

वहीं मान्यता प्राप्त पर्यटक गाइक एच. जानकीरमन ने बताया कि रेल और विमान जैसी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के बहाल होने के बाद ही उनके और अन्य व्यापारों के पटरी पर आने की कुछ उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘‘ हम पूरी तरह देशी और विदेशी पर्यटकों पर निर्भर हैं।'' यहां करीब 100 पर्यटक गाइड हैं, जिनमें से दर्जन मान्यता प्राप्त है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News