महाराष्ट्रः सचिन वाजे की पुलिस सेवा से बर्खास्त, एंटीलिया केस में है मुख्य आरोपी

punjabkesari.in Tuesday, May 11, 2021 - 11:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुंबई पुलिस से दो बार निलंबित सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वाजे को मंगलवार को पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। गौरतलब है कि उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित आवास के पास एक एसयूवी से विस्फोट सामग्री बरामद होने और व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने वाजे को गिरफ्तार किया था और मुंबई पुलिस ने उन्हें निलंबित कर दिया था।

शहर पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि मुंबई पुलिस के आयुक्त हेमंत नागराले ने वाजे को बर्खास्त करने का आदेश जारी किया। महाराष्ट्र कैडर के 1990 बैच के अधिकारी वाजे (49) को ‘एनकाउंटर कॉप' के नाम से भी जाना जाता है। एसयूवी-सह-हत्या मामले में एनआईए द्वारा गिरफ्तारी के बाद 13 मार्च को वाजे को निलंबित कर दिया गया था।

एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘‘सहायक पुलिस निरीक्षक सचिव हिन्दुराव वाजे को पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। बृहन्नमुंबई के पुलिस आयुक्त ने भारत के संविधान के प्रावधान 311 (2) (बी) के तहत इस आशय का आदेश जारी किया है। संविधान का अनुच्छेद 311 और संबंधित उप-प्रावधान ‘केन्द्र और राज्य सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारियों को कुछ कारणों के आधार पर बर्खास्त करने, पद से हटाने या पदावन्नति करने से जुड़ा है।'

घाटकोपर में 2002 में हुए बम विस्फोट के एक आरोपी ख्वाजा युनुस की हिरासत में कथित मौत के मामले में 16 साल निलंबित रहने के बाद जून, 2020 में वाजे को फिर से पद पर तैनाती दी गयी थी। जून, 2020 के बाद वह अपराध खुफिया इकाई (सीआईयू) के प्रमुख पद पर थे और फर्जी टीआरपी, फर्जी सोशल मीडिया फॉलोवर्स, डीसी कार फाइनेंस घोटाला और अंबानी सुरक्षा मामला सहित कई महत्वपूर्ण/हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच कर रहे थे। अंबानी सुरक्षा मामले में अब वाजे खुद आरोपी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News