मैं अजान के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन लाउडस्पीकर का इस्तेमाल मत कीजिए, एक बार फिर से राज ठाकरे ने दी चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 01:43 PM (IST)

नेशनल  डेस्क:  महाराष्ट्र में हनुमान चालिसा के बाद लाउडस्पीकर विवाद गहराता चला जा रहा है। एक बार फिर से मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने चेतावनी देते हुए  ऐलान किया है कि जहां मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतरेगा, वहां हनुमान चालीसा होगा। राज ठाकरे ने कहा कि यह सामाजिक विषय है, यह धार्मिक नहीं है। अगर वे इसे धार्मिक रंग देते हैं, तो हम भी उसी अंदाज में जवाब देंगे। 

राज ठाकरे ने कहा कि हम देख रहे हैं कि कोर्ट ने जैसे कहा है वैसे कार्रवाई हो रही है या नहीं। या सिर्फ हमारे ऊपर कार्रवाई होगी। हम महाराष्ट्र में शांति चाहते हैं। अगर मंदिरों पर (गैरकानूनी लाउडस्पीकर) है तो उसे भी निकालो। ये विषय सामाजिक है, ये धार्मिक विषय नहीं है। हम इस मुद्दे पर शांति से बात करना चाहते हैं, लेकिन सरकार इसे नहीं समझ रही है. सरकार हमारे लोगों को गिरफ्तार कर रही है. सरकार को हमारे लोगों को गिरफ्तार करने से क्या मिल जाएगा। 

राज ठाकरे ने कहा, मैं ये नहीं कर रहा हूं कि अजान मत करिए, मस्जिद में प्रार्थना मत करिए,  मेरा विरोध बस इतना है कि लाउडस्पीकर का इस्तेमाल मत कीजिए। राज ठाकरे ने कहा कि मेरा विरोध सालभर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के खिलाफ है. कैसे मस्जिदों को लाउडस्पीकर के सालभर इस्तेमाल के लिए अनुमति दी जा सकती है।

राज ठाकरे ने कहा कि मुझे बताया गया है कि 1400-1500 मस्जिदों में से 135 मस्जिदों पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय नियम को तोड़कर लाउडस्पीकर पर अज़ान लगाई गई। महाराष्ट्र पुलिस बताए कि आप इन 135 मस्जिदों पर क्या कार्रवाई करेंगे। आप हमारे कार्यकर्ताओं को पकड़ रहे हैं। 

राज ठाकरे ने कहा, हमने 4 मई तक लाउडस्पीकर हटाने की विनती की थी। हमने कहा था कि अगर लाउडस्पीकर पर अजान हुआ, तो हम लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा चलाएंगे। 

राज ठाकरे ने कहा, मुंबई में 90% मस्जिदों में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं हुआ। मुझे खुशी है कि मस्जिदों ने हमारी बात मानी, इसके लिए हम उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं, लेकिन जो लोग नहीं मान रहे हैं. उनके खिलाफ हम आंदोलन जारी रखेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News