महाराष्ट्र: गर्भवती महिला को समय पर नहीं मिला इलाज, जुड़वां बच्चों की मौत...लोग बोले-यहां सड़क तक नहीं क्या करें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 04:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र में पालघर जिले के एक गांव में सड़क के अभाव में 26 वर्षीय एक गर्भवती महिला को अस्थायी स्ट्रेचर की मदद से चिकित्सा केंद्र ले जाया गया लेकिन देर से पहुंचने के कारण उसके नवजात जुड़वें शिशुओं की मौत हो गई। एक डॉक्टर ने बताया कि मोखाडा तालुका के मार्कतवादी गांव में सात माह की गर्भवती महिला को सोमवार को समयपूर्व प्रसव पीड़ा होने लगी और उसे भारी बारिश के बीच अस्थायी स्ट्रेचर से तीन किलोमीटर दूर मुख्य सड़क तक ले जाया गया।

 

चिकित्सा केंद्र की डॉक्टर पुष्पा माथुरे के अनुसार बाद में उसे एंबुलेंस से खोडाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया और उसने जुड़वें बच्चे को जन्म दिया जिनकी जन्म के समय ही मौत हो गई। उन्होंने कहा कि यदि उपयुक्त सड़क होती तो महिला को जल्दी इलाज मिल जाता और शिशु बच सकते थे। उन्होंने कहा कि महिला का स्वास्थ्य स्थिर है। सुदूर गांवों से मरीजों को बांस में कपड़ा बांधकर बनाये गये अस्थायी स्ट्रेचर की मदद से मुख्य मार्ग तक लाया जाता है क्योंकि उपयुक्त सड़कें नहीं होने के कारण एंबलेंस का वहां तक पहुंच पाना संभव नहीं हो पाता है।

 

डॉक्टर ने कहा, ‘‘आम तौर पर, जब महिलाएं गर्भावस्था के आठवें या नौंवे महीने में होती हैं, तब हम उन्हें प्रसव के लिए सुदूर गांवों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ले आते हैं। मरीजों को मुख्य मार्ग तक लाने में कठिनाई के मद्देनजर जिलाधिकारी गोविंद बोडके ने पिछले हफ्ते इलाके का दौरा किया था और संबंधित अधिकारियों को सड़क का निर्माण शुरू करने का निर्देश दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News