शिंदे सरकार का बड़ा फैसला, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सभी तरह की मंजूरी दी

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 06:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज जनता के लिए के लिए बड़ा फैसले लेते हुए मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सभी तरह की मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को सभी तरह की मंजूरी दे दी है ताकि परियोजना में तेज़ी लाई जा सके। कैबिनेट की बैठक के बाद फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने परियोजना को सभी तरह की मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि लंबित मुद्दे वन संबंधी मंजूरी और भूमि अधिग्रहण समेत अन्य से संबंधित थे। 

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की अनुमानित लागत 1.10 लाख करोड़ रुपये है जिसमें से 88,000 करोड़ रुपये जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) दे रही है। महाराष्ट्र में परियोजना के लिए जरूरी भूमि का 70 फीसदी ठाणे और पालघर जिलों में अधिग्रहित कर लिया गया है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की पिछली सरकार ने परियोजना में तेज़ी लाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए थे।

ठाकरे ने रेल मंत्रालय से कहा था कि वह पुणे और नागपुर शहरों के बीच उच्च गति ट्रेन गलियारा बनाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने सितंबर 2017 में अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखी थी। ट्रेन 500 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी दो घंटे में तय कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News