गुजरात के पूर्व सीएम माधवसिंह सोलंकी का निधन, पीएम मोदी बोले- उनकी यादों को संजो कर रखूंगा

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 12:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्व विदेश मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का शनिवार सुबह गांधीनगर में निधन हो गया। 93 वर्षीय सोलंकी 4 बार  गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर दुख जताते हुए कहा कि  उन्होंने दशकों तक गुजरात की राजनीति में अहम भूमिका निभाई। 

PunjabKesari

मोदी ने शनिवार को  ट्वीट कर लिखा कि माधवसिंह सोलंकी दशकों तक गुजरात की राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाले एक दुर्जेय नेता थे। उत्कृष्ट समाज सेवा के लिए उन्हें याद किया जाएगा। उनके निधन से दु:खी हूं।'' प्रधानमंत्री ने दिवंगत माधवसिंह सोलंकी के पुत्र और कांग्रेस नेता भरतसिंह सोलंकी से फोन पर बात भी की और अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं। उन्होंने कहा कि  कि राजनीति से इतर माधवसिंह सोलंकी नयी-नयी पुस्तकें पढ़ने के भी बहुत शौकीन थे। साथ ही संस्कृति से भी उनका बहुत लगाव था। 

 

प्रधानमंत्री ने माधवसिंह सोलंकी को याद करते हुए लिखा कि जब भी मैं उनसे मिलता या बातें करता, वह अक्सर किताबों की चर्चा करते और मुझे हाल के दिनों में पढ़ी हुई पुस्तकों के बारे में बताते। उनसे हुए संवादों को मैं हमेशा संजो कर रखूंगा। कांग्रेस की गुजरात इकाई के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने ट्वीट किया कि  माधवसिंह सोलंकी के निधन से शोकाकुल हूं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें। उन्होंने अपने कामों से लोगों के दिलों में जगह बनाई।'' चावड़ा सोलंकी के रिश्तेदार भी हैं।

PunjabKesari

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने माधव सिंह सोलंकी के निधन पर गहरा शोक जताते हुए कहा कि देश ने बेजोड़ नेता खो दिया है। उन्हें असीम गर्मजोशी, आकर्षक व्यक्तित्व और साहित्य के प्रति उनके प्यार के साथ ही आधुनिक गुजरात के निर्माण में उनकी भूमिका के लिए लंबे समय तक याद किया जाएगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी संवेदना।

PunjabKesari

चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे सोलंकी केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे। सोलंकी ने जून 1991 से मार्च 1992 के बीच विदेश मंत्री का प्रभार संभाला था। उन्होंने राज्य में कांग्रेस की जीत के लिए क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम (केएचएएम) जाति तथा समुदायों के गठबंधन का विचार रखा था। वह गुजरात से दो बार राज्य सभा के सदस्य भी रहे। नरेन्द्र मोदी के गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से पहले सोलंकी सबसे लंबे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे। सोलंकी के बेटे भरत सिंह सोलंकी भी पूर्व केन्द्रीय मंत्री हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News