पैक्स उपभोक्ताओं के लिए शीघ्र ही एकमुश्त योजना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 08:02 PM (IST)

चण्डीगढ , 27 जुलाई - (अर्चना सेठी ) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा केन्द्रीय सहकारी बैंक की तर्ज पर पैक्स उपभोक्ताओं के लिए भी शीघ्र ही एकमुश्त अदायगी योजना बनाई जाएगी ताकि पैक्स उपभोक्ता भी इस योजना का लाभ उठा सकें। इसके अलावा राज्य की सभी पैक्स को जल्द से जल्द कम्प्युट्राईज किया जाएगा।

751 पैक्स को नवम्बर तक किया जाएगा कम्प्युट्राईज
सहकारिता मंत्री आज यहां सहकारी समितियां व हरको बैंक के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 751 पैक्स को कम्प्युट्राईज किया जा रहा है। पहले चरण मेंं 307 पैक्स को कम्प्युट्राईज किया जा रहा है। दूसरे चरण में शेष पैक्स को भी कम्प्युट्राईज किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार पैक्स को कम्प्युट्राईज करने के कार्य में तेजी लाई जाए ताकि नवम्बर माह तक सभी पैक्स को कम्प्युट्राईज कर उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि नाबार्ड पायलेट प्रोजेक्ट के तौर कम्प्युट्राईज पैक्स का मुआयना करेगा, इसलिए पैक्स का डाटा अपलोड कर उन्हें जल्द ऑनलाईन करने का कार्य किया जाए। इसके लिए शीघ्र ही पंचकूला में कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी।  

केन्द्रीय सहकारी बैंक उपभोक्ताओं के लिए क्रियान्वित एकमुश्त योजना कारगर
डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश की केन्द्रीय सहकारी बैंक उपभोक्ताओं के लिए क्रियान्वित एकमुश्त अदायगी योजना बड़ी ही प्रभावी और कारगर है। इस योजना के तहत अब तक 28.09 करोड़ रुपए की वसूली की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि एकमुश्त अदायगी योजना 30 नवम्बर तक प्रभावी है और लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों के 24397 सदस्य हैं जिनमें से 1207 सदस्यों ने एकमुश्त अदायगी योजना का लाभ उठाया है।


सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारी बैंकों को एनपीए से निकालने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने एकमुश्त अदायगी योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि योग्य ऋणी सदस्य इस योजना से अधिक से अधिक लाभान्वित हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News