मिलिट्री ऑपरेशन के अगले डायरेक्टर जनरल नियुक्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 06:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार को मिलिट्री ऑपरेशन का अगला डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया है। वह 1 मई को नया पदभार संभालेंगे। बता दें कि इससे पहले 5 अप्रैल 2021 को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार को मथुरा-बेस्ड 'One Strike Corps' के कमांडर के रूप में जिम्मेदारी मिली थी। इससे पहले सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को 29वें थल सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। वह जनरल एमएम नरवणे के 30 अप्रैल को उनके रिटायर होने के बाद उनकी जगह लेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे अभी थल सेना के उप-प्रमुख हैं। वह ‘कोर ऑफ इंजीनियर’ के पहले अधिकारी होंगे जो थल सेना के प्रमुख होंगे। इससे पहले पैदल सेना, तोपखाना और बख्तरबंद रेजिमेंट के अधिकारी ही 13 लाख कर्मियों वाली थल सेना के प्रमुख होते रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगला सेनाध्यक्ष नियुक्त किया है और उनकी नियुक्ति 30 अप्रैल दोपहर से प्रभावी होगी।’ सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को शीर्ष पद पर नियुक्त करने में वरिष्ठता के सिद्धांत का पालन किया क्योंकि वह जनरल नरवणे के बाद सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं।

एक फरवरी को थल सेना का उप-प्रमुख बनने से पहले वह थल सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे। इस कमान पर सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सेक्टरों में वास्तविक नियंत्रण रेखा की रक्षा की जिम्मेदारी है।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने लेफ्टिनेंट जनरल पांडे को अगला थल सेना प्रमुख नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे सेना की कमान ऐसे समय में संभाल रहे हैं जब सरकार असंख्य सुरक्षा चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए थिएटर कमान की स्थापना के माध्यम से तीनों सेनाओं के एकीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News