लोकसभा की 3 और विधानसभा की 29 सीटों पर मतदान शुरू

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 10:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क- आज लोकसभा की 3 और विधानसभा की 29 सीटों पर मतदान है। अधिकतर सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा। देश में दादरा व नगर हवेली सहित लोकसभा की 3 और 13 राज्यों में फैली विधानसभा की 29 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज मतदान शुरू हो चुका है। 

बता दें कि दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा में लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। वहीं, जिन 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा, उनमें असम में पांच, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा मेघालय में तीन-तीन, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक में दो-दो जबकि आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम तथा तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है।

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश की चारों सीटों पर कुल 48 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन चार सीटों में से खंडवा लोकसभा सीट सहित दो सीटों पर भाजपा का कब्जा था, जबकि बाकी दो सीट कांग्रेस के पास थीं।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है। राज्य में कई मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कतारें दिखाई दे रही हैं। उत्तर 24 परगना जिले में खरदाह में सुबह नौ बजे तक 11.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है। वहीं नदिया में शांतिपुर में 15.40 प्रतिशत, दक्षिण 24 परगना में गोसाबा में 10.37 प्रतिशत और कूचबिहार में दिनहाटा विधानसभा सीट पर 11.12 फीसदी वोटरों ने वोट डाला है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुनिश्चि करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की 92 कंपनियां तैनात की है।

इनमें से दिनहाटा में 27, शांतिपुर में 22, खरदाह में 20 और गोसाबा में 23 कंपनियां तैनात की गई हैं। गोसाबा में उपचुनाव तृणमूल कांग्रेस के तीन बार के विधायक जयंत नस्कर का कोविड-19 के कारण निधन होने की वजह से कराया जा रहा है। वहीं खरदाह में काजल सिन्हा की वोटों की गिनती होने से पहले कोरोना के कारण निधन होने की वजह से चुनाव कराया जा रहा है। दिनहाटा और शांतिपुर सीटें पर उपचुनाव भारतीय जनता पाटर्ी (भाजपा) सांसद निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से कराया जा रहा है। इन दोनों ने अपनी लोकसभा सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया। इन सभी सीटों पर वोटों की गिनती दो नबंर को होगी। 

इनके अलावा जिन तीन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें नदिया जिले की शांतिपुर, उत्तर 24 परगना की खरदा और दक्षिण 24 परगना की गोसाबा सीट शामिल है। शांतिपुर में भी, भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार के विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव की जरूरत पड़ी।

तेलंगाना
जून में इटाला राजेंद्र के इस्तीफे के बाद हजूराबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव की जरूरत उत्पन्न हुई। उन्होंने जमीन हथियाने के आरोपों के बीच मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाये जाने के बाद विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। 

आरोपों से इनकार कर चुके राजेंद्र ने टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति)से नाता तोड़ लिया और अब वह भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं।  इस उपचुनाव में 30 प्रत्याशी हैं । लेकिन मुख्य मुकाबला टीआरएस के गेल्लू श्रीनिवास यादव, भाजपा के राजेंद्र और कांग्रेस के वेंकट बालमूरी के बीच है।  राजेंद्र के लिए यह उपचुनाव ‘करो या मरो’जैसा है और उनकी पार्टी के लिए भी बड़ा अहम है जो 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले टीआरएस के विकल्प के रूप में उभरने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

असम
गुसाईंगांव और तामुलपुर के विधायकों के निधन के बाद वहां उपचुनाव की जरूरत पड़ी, वहीं भबानीपुर, मरियानी तथा थोवरा के विधायकों ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के लिए विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

मेघालय
मेघालय में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खार्कोन्गोर ने बताया कि मावरेंगकेंग, मावफलांग और राजबाला विधानसभा सीटों पर सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि शुरुआती घंटे में तेज मतदान देखा गया।

तीनों सीटों पर मौजूदा विधायकों के निधन के बाद उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी। इन सीटों पर उपचुनाव के लिए कुल 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मावरेंगकेंग और राजबाला सीटों पर पांच-पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि मावफलांग सीट पर तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

उपचुनावों में एक लाख से अधिक मतदाता हैं। मावरेंगकेंग में 60 मतदान केंद्रों पर 36,751 मतदाता हैं जबकि मावफलांग में 50 मतदान केंद्रों पर 33,194 मतदाता और राजबाला में 58 मतदान केंद्रों पर 32,750 मतदाता हैं। मतगणना दो नवंबर को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News