लोकसभा स्पीकर की सांसदों को चेतावनी-आसन के पास आकर न करें नारेबाजी, वर्ना होगी कार्रवाई

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा में मंगलवार को गांधी परिवार के सदस्यों की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के विषय पर कांग्रेस तथा द्रमुक सदस्यों की नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्षी सदस्यों को आसन के समीप खड़े होकर आसन से चर्चा नहीं करने की चेतावनी दी। संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी लोकसभा की बैठक हंगामे के साथ शुरू हुई और कांग्रेस नेताओं सोनिया, राहुल गांधी से एसपीजी की सुरक्षा वापस लिए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस, द्रमुक के सदस्यों ने पूरे प्रश्नकाल में आसन के समीप नारेबाजी की।

 

हंगामे के बीच ही लोकसभा अध्यक्ष ने प्रश्नकाल चलाया और किसानों से संबंधित विषय पर सदस्यों ने कृषि मंत्री से प्रश्न पूछे। इस दौरान बिरला ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों को चेतावनी देते हुए कहा कि यहां आसन के पास खड़े होकर आसन से सदन में चर्चा कराने की परंपराएं रही होंगी। लेकिन आज के बाद आसन के पास खड़े होकर आसन से चर्चा नहीं करें, अन्यथा मुझे कार्रवाई करनी पड़ेगी। हालांकि स्पीकर की चेतावनी के बावजूद सदस्य आसन की ओर मुखातिब होकर अपनी बात कहते हुए और नारेबाजी करते हुए देखे गए।

 

इससे पहले भी बिरला ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों से अपने स्थान पर जाने की अपील करते हुए कहा कि किसानों के विषय पर चर्चा हो रही है और ऐसे में सदन में हंगामा अच्छी परंपरा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्य अपनी सीटों पर लौट जाते हैं तो वह उन्हें किसानों के मुद्दे पर पूरक प्रश्न पूछने का अवसर देंगे। हालांकि विपक्षी सदस्य पूरे प्रश्नकाल के दौरान नारेबाजी करते रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News