Lockdown: कई शहरों में 50% कम हुआ प्रदूषण, सड़कों पर घूम रहे मोर...बढ़ी चिड़ियों की चहचहाहट

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 04:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना वायरस (Covid-19) के चलते किए गए लॉकडाउन से इस वायरस पर काफी हद तक ब्रेक लगाने में कामयाबी मिली। वहीं लॉकडाउन से इन्वारमेंट पर भी काफी असर देखने को मिला है। पर्यावरण में पहले से काफी स्वच्छ हुआ है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की इकाई ‘सफर’ के ऑकड़ों के अनुसार लॉकडाउन के दौरान दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में प्रदूषण 50 फीसदी कम हो गया है। साथ ही अन्य शहरों में भी प्रदूषण का स्तर घटा है और किसी भी शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) “खराब” की श्रेणी में नहीं है।

PunjabKesari

करीब 90 प्रतिशत शहरों में AQI “अच्छे” या “संतोषजनक” केटेगरी में है। इसके साथ ही ध्वनि प्रदूषण में भी भारी गिरावट आई है। सड़कों पर अब आम तौर पर दिन में दूरी बनाए रखने वाले जीव-जंतु भी बाहर निकलने लगे हैं। घरों के आसपास पक्षियों की चहचहाहट बढ़ गई है। गंगा-यमुना भी साफ हो गई है। 

PunjabKesari

शहरों का AQI 

  • सफर के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में मार्च के पहले हफ्ते की तुलना में अप्रैल के पहले सप्ताह में हवा में पीएम 10 के स्तर में 51 प्रतिशत, पीएम 2.5 के स्तर में 49 प्रतिशत और वाहनों से निकलने वाले नाइट्रोजन ऑक्साइड के स्तर में 60 प्रतिशत की गिरावट आई है। 
  • मुंबई में पीएम 10 में 49 प्रतिशत, पीएम 2.5 में 45 प्रतिशत और नाइट्रोजन ऑक्साइड में 60 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।
  • अहमदाबाद में पीएम 10 का स्तर 47 फीसदी, पीएम 2.5 का 57 फीसदी और नाइट्रोजन ऑक्साइड का 32 फीसदी घटा है। 
  • पुणे में पीएम 10 में 32 प्रतिशत, पीएम 2.5 में 31 प्रतिशत और नाइट्रोजन ऑक्साइड में 62 प्रतिशत की कमी आई है।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News