पश्चिम बंगाल में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 10:17 PM (IST)

कोलकाताः केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा शनिवार शाम को लॉकडाउन की अवधि 30 जून तक बढ़ाने के बाद अब पश्चिम बंगाल सरकार ने भी राज्‍य में और छूट एवं शर्तों के साथ लॉकडाउन की अवधि 15 जून तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही ममता बनर्जी ने एक जून से टीवी और सिनेमा निर्माण कार्य को मंजूरी दी है।

केंद्र सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन
कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन 5.0 को केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 का नाम दिया है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकी जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी। ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी। 

अनलॉक 1 में मिलेगी ये छूट

  • गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अनलॉक 1 में एक से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी। 
  • मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. अनलॉक 1 में 8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे।
  • नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा। हालांकि जरूरी सामान के लिए किसी भी तरह का कर्फ्यू नहीं रहेगा। अभी तक यह शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था।
  • अब अनलॉक वन के दूसरे चरण में स्कूल कॉलेज खोलने पर सरकार फैसला लेगी। राज्य सरकारों को इस फैसले के लिए अधिकृत किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News